CORONA NEW VARIENT: दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, भारत के हवाई अड्डों पर बढ़ी सतर्कता

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन ने संक्रमण की रफ्तार को भले धीमा किया हो। लेकिन कोरोना के नए-नए वेरिएंट अभी भी चिंता का सबब बने हुए हैं। कोरोना के वेरिएंट को लेकर ताजा खबर ये है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट मिला है। जिसे वैज्ञानिकों ने मल्टीपल म्यूटेशन वाला कोविड वैरिएंट बताया है। वैज्ञानिकों ने इसे B.1.1.529 नाम दिया है और इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न बताया है। भारत में भी इस वायरस को लेकर देश के हवाई अड्डों पर सतर्कता बरतने के निर्देश भारत सरकार ने जारी कर दिए हैं।

WHO की मीटिंग बुलाने की मांग
दक्षिण अफ्रीका के वायरोलॉजिस्ट ट्यूलियो डी ओलिवेरा ने इस नए वेरिंट को लेकर चिंता जताते हुए WHO की इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की है। उनके मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए मरीजों की बढ़ती संख्या के पीछे सबसे बड़ी वजह मल्टीपल म्यूटेशन वाला वैरिएंट ही है। ये वायरस आगे चलकर दुनियाभर में बड़े संक्रमण का रुप ले सकता है।

बोत्सवाना और हांगकांग पहुंचा नया वेरिएंट
दक्षिण अफ्रीका में मिला ये नया वेरिएंट बोत्सवाना और हांगकांग पहुंच चुका है। वहां के नागरिकों में इस नए वैरिएंट के संक्रमण जैसे लक्षण मिले हैं। बता दें कि पिछले साल कोरोना का बीटा वैरिएंट भी पहली बार दक्षिण अफ्रीका में ही मिला था। जो बाद में ये दुनियाभर में फैल गया था।

भारत में सतर्कता
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट मिलने की पुष्टि के बाद भारत के हवाई अड्डों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। खासकर दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की अलग से कड़ाई से जांच करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों को भी इसे एडवायजरी जारी की है। राज्यों से कहा है कि वो दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की अच्छी तरह से जांच करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचे.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password