CORONA NEW VARIENT: भारत में टला नए वेरिएंट का खतरा, द अफ्रीका से लौटे लोगों में मिला डेल्टा वेरिएंट

corona new varient

भोपाल। दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक आए दो लोगों कोरोना पॉजिटिव CORONA NEW VARIENT पाए गए जिसके बाद से ही ये आशंका जताई जा रही थी.. कि कही दोनों कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से तो संक्रमित नहीं हैं. दोनों मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेज दिए गए और दोनों को आइसोलेट किया गया. इसी बीच कर्नाटक सरकार ने साफ कर दिया है कि दक्षिण अफ्रीका से एक दोनों मरीजों में ओमिक्रॉन नहीं बल्कि डेल्टा वेरिएंट मिला है..

बेहद संक्रामक है ओमिक्रॉन वेरिएंट
दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक मिले सभी वेरिएंट में से सबसे ज्यादा संक्रमक है. जांच में ये डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा संक्रमक पाया गया है. जब से ये वेरिएंट मिला है तब से ये अब तक कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है. हालांकि राहत की बात ये है कि इस वेरिएंट से संक्रमित लोगों की मृत्यु दर बेहद कम है.

दुनिया में तेजी से फैला ओमिक्रॉन वेरिएंट
कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट महज 4 दिन के अंदर ब्रिटेन और इटली समेत 9 देशों तक पहुंच चुका है, जिसके चलते भारत समेत दक्षिण एशियाई देशों में इसके पहुंचने के खतरा बना हुआ है.. दक्षिण अफ्रीका, इजराइल, हॉन्गकॉन्ग, बोत्सवाना, बेल्जियम, जर्मनी, चेक रिपब्लिक, ब्रिटेन और इटली में इस वेरिएंट के मिलने की पुष्टी की जा चुकी है. दक्षिण अफ्रीका ने 24 नवंबर को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को इसके पहले केस की जानकारी दी थी।

ओमिक्रॉन वेरिएंट पर सीएम शिवराज ने बुलाई बैठक
कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर शिवराज सरकार भी अलर्ट हो गई है. उसने इसे लेकर आज दोपहर 12 बजे अहम बैठक बुलाई है. मुख्यमंत्री निवास पर होने वाली इस बैठक में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चर्चा की जाएगी. इससे निपटने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. स्वास्थ्य मंत्री, चिकित्सा शिक्षा मंत्री, मुख्य सचिव, डीजीपी बैठक में शामिल होंगे.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password