भारत में कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक, सामने आया पहला मामला

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट एक्सई और कप्पा का पहला मामला मुंबई से सामने आया है। इस बात की जानकारी मुंबई महानगरपालिका ने दी है। खबरों के अनुसार 11वें जिनोम सिक्वेंसिंग के टेस्ट में 230 सैंपल में 228 ओमिक्रॉन के मरीज मिले। जिनमें से एक मामला दुनियाभर में तेजी से फैल रहे एक्सई वेरिएंट का मिला है तो वही दूसार मामला कप्पा वेरिएंट का मिला है। एक्सई वेरिएंट से संक्रमित मरीज एक 50 वर्षीय महिला है। जो फुली वैक्सीनेटेड है। महिला 10 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से लौटी थी। देश में वापसी के दौरान भी उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। नए वेरिएंट से ग्रस्त मरीजों पर कोई गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं।

नया वेरिएंट सबसे अधिक संक्रामक

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ब्रिटेन में पहली बार मिला ओमिक्रॉन का नया स्वरूप कोरोना वायरस के पिछले स्वरूपों की तुलना में अधिक संक्रामक प्रतीत होता है। एक्स ई रीकांबिनेंट नाम के नए ओमिक्रॉन स्वरूप का पहली बार ब्रिटेन में 19 जनवरी को पता चला था और तब से इसके 600 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। इसने कहा कि ओमिक्रॉन का यह नया स्वरूप कोरोना वायरस के पिछले स्वरूपों की तुलना में अधिक संक्रामक प्रतीत होता है जो दुनिया के लिए चिंता का विषय है।

वायरस से बचने के लिए करे ये उपाय

इस वायरस को रोकने के लिए सभी सुरक्षा उपाय करना बेहद अहम है। लोग मास्क का उपयोग करके, टीके लगाने और जहां कहीं भी अनुमति हो, वहां बूस्टर लगाने और भीड़-भाड़ वाले स्थानों में अनावश्यक जाने से बचना चाहिए। खासतौर पर बंद स्थानों में लोग मास्क पहनकर सभ्य व्यवहार का परिचय दें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password