Corona Update: प्रदेश में काबू में आया कोरोना, इन जिलों में नहीं मिला एक भी केस

भोपाल। प्रदेश में कोरोना की रफ्तार पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। रोजाना आने वाले नए मामलों में भी तेजी से कमी देखने को मिलने लगी है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में प्रदेशभर में 571 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। वहीं प्रदेश के 8 जिलों से एक भी कोरोना का नया मरीज सामने नहीं आया है। इसी तरह प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी दर और एक्टिव मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट हो रही है। वर्तमान में प्रदेश में 8860 एक्टिव केस बने हुए हैं। इसके साथ ही 1782 लोगों ने कोरोना को मात भी दी है। इसके साथ ही 32 मरीजों ने कोरोना के कारण दम तोड़ा है।

प्रदेश के दो ही शहर ऐसे हैं जहां रोजाना 100 से भी ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। बाकि सभी जगहों से कोरोना के मामले 100 से नीचे आ रहे हैं। वहीं प्रदेश के 8 जिलों में एक भी कोरोना का नया मामला नहीं आया है। इंदौर में सोमवार को सबसे ज्यादा 202 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही भोपाल में 131 कोरोना मरीज मिले हैं। वहीं जबलपुर में 54 और ग्वालियर में 12 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। बुरहानपुर ,अलीराजपुर ,खण्डवा ,डिंडोरी,गुना ,टीकमगढ़ ,कटनी और विदिशा जिलों से एक भी कोरोना का नया मामला नहीं मिला है। वहीं कई जिलों में 10 से भी कम मरीज सामने आए हैं।

जोरों पर वैक्सीन का काम…
कोरोना की रफ्तार कम होने के साथ ही वैक्सीन लगाने का अभियान भी जोरों से चल रहा है। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में लोगों का तेजी से वैक्सिनेशन किया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार और प्रशासन द्वारा लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागरुक किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक सवा करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है। सरकारी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार तक 1 करोड़ 21 लाख लोगों को कोरोना की पहली डोज दे दी गई है। वहीं इनमें से 18 लाख 26 हजार लोगों को कोरोना की दूसरी डोज भी लगा दी गई है।

वहीं, एक करोड़ दो लाख 76 हजार लोगों को केवल कोरोना की पहली डोज दी गई है। बता दें कि कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार द्वारा लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है। वैक्सीन लगवाने के लिए प्रदेशवासियों को प्रेरित भी किया जा रहा है। प्रदेश में वैक्सीन का प्रग्राम तेजी से चल रहा है। एम्स के डायरेक्टर डॉ. सरमन सिंह ने बताया कि कोरोना की पहली डोज लगवाने वाले लोगों को कोरोना से करीब 30 प्रतिशत सुरक्षा मिलती है।

इसी कारण लोगों को अपना नंबर आने पर वैक्सीन की डोज अवश्य लेनी चाहिए। शनिवार को प्रदेश में 3 लाख 77 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है। इसमें 90 फीसद के करीब 18 से 44 साल के पहला डोज लगवाने वाले लोग हैं। वैक्सीन लगवाने में स्वास्थ्य कर्मी सबसे आगे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password