COOLER CLEANING MISTAKES : ये रखे सावधानियां, कभी खराब नहीं होगा अपका कूलर

COOLER CLEANING MISTAKES : इन दिनों देशभर में लोग भीषण गर्मी की मार झेल रहे है। लोग गर्मी से निजात पाने के लिए एसी, कूलर और पंखों का इस्तेमाल करते है। गर्मी के सीजन जाते ही कूलरों (COOLER CLEANING) का इस्तेमाल तो बंद हो जाता है। वही एसी की समय समय पर सफाई होती रहती है। लेकिन गर्मी जाते ही कूलर (COOLER CLEANING) को पैक करके रख दिया जाता है। गर्मी के दिनों में आमतौर पर देखा जाता है कि लोग पूराने कूलरों को सुधाने के लिए यहां से वहां भागते है। लेकिन कूलर की समय समय पर और सही तरीके से सफाई होती रहे तो आपका कूलर (COOLER CLEANING) कभी खराब नहीं होगा। वही कुछ लोग कूलर की सफाई करते समय कुछ गलतियां कर देते है। जिसके चलते कूलर खराब (COOLER CLEANING) हो जाते है।

दरअसल, गर्मी में कम बजट में अच्छी कूलिंग के लिए कूलर सबसे अच्छा साधन होता है। आज के युग में भले ही एसी का इस्तेमाल ज्यादा हो लेकिन घर को ठंडा करने के लिए कूलर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। लेकिन कूलर के मेंटेनेंश में कुछ लोग कई गलतियां कर बैठते है जिसके चलते कूलर जल्दी खराब (COOLER CLEANING) हो जाते है। ऐसे में कूलर की साफ-सफाई करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आप अपने कूलर को खराब होने से बचा सकते है।

कूलर को पानी से नही धोंए

अक्सर देखा जाता है कि लोग कूलर को बार-बार पानी से धोते है। लेकिन कूलर को पानी से नही साफ करना चाहिए। क्योंकि पानी से धोने से कूलर खराब (COOLER CLEANING) होता है और उससे पानी टपकने लगता है। पानी के धोने से मोटर में पानी जाने का भी डर बना रहता है। कूलर को साफ रखने के लिए गीले कपड़े का उपयोग करना चाहिए। वही कूलर की जाली को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कूलर की मोटर (COOLER CLEANING) में पानी की बूंदे चली जाती है और कूलर खराब (COOLER CLEANING) हो जाता है। इसलिए कूलर की जाली को बाहर निकालकर गीले कपड़े से साफ करें। साथ ही कूलर के कूलिंग पैड को बार-बार साफ नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कूलर के कूलिंग पैड पतले हो जाते है। ऐसे में कूलर ठंडी हवा देना कम कर देता है। इसलिए इसे बार-बार धौने से बचें।

यह भी रखें ध्यान

कूलर को सही रखने के लिए यह जरूर ध्यान रखे की कूलर के टैंक में पानी भरा नहीं रहना चाहिए। क्योंकि कूलर में पानी भरा रहने से टैंक में गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में कूलर के टैंक को साफ करने के लिए हार्ड लिक्विड का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे कूलर का टैंक सिंगल प्लेन शीट से बना होता है ऐसे में हार्ड लिक्विड से टैंक में छेद हो सकता है। इसलिए हल्के लिक्विड का उपयोग करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password