बिहार में दुनिया के सबसे बड़े मंदिर का निर्माण शुरू

Bihar News: दुनिया के सबसे बड़े मंदिर निर्माण का काम शुरू, विधि विधान के साथ आचार्य किशोर कुणाल ने कराया पूजन

bihar news
Share This

champaran: बिहार में दुनिया के सबसे बड़े मंदिर निर्माण का काम शुरू हो चुका है। बता दें कि बिहार के चंपारण जिले में बनने जा रहा विराट रामायण मंदिर 2025 के आखिर तक बनकर तैयार हो जाएगा। पटना महावीर मंदिर न्यास समिति के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल के पूरे विधि विधान के साथ पूजा कराने के बाद मंदिर निर्माण का काम शुरू हुआ।

बता दें कि बिहार के चंपारण जिले के केसरिया-चकिया मार्ग पर रामायण मंदिर बन रहा है। मंदिर निर्माण के लिए मशीन से जमीन की खुदाई का काम शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें… White House Facts: जानें क्या है अमेरिका के राष्ट्रपति आवास की रोचक जानकारी

तीन मंजिला होगा रामायण मंदिर

महावीर मंदिर न्यास समिति के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विराट रामायण मन्दिर तीन मंजिला होगा। मन्दिर में प्रवेश के बाद प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता भगवानगणेश के दर्शन होंगे। विराट रामायण मन्दिर में शैव और वैष्णव देवी-देवताओं के कुल 22 मन्दिर होंगे। मन्दिर निर्माण के लिए 120 एकड़ जमीन उपलब्ध है। इसे जानकी नगर के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां कई आश्रम, गुरुकुल, धर्मशाला आदि होंगे।

मंदिर में होगा भव्य शिवलिंग

बता दें कि चंपारण में बन रहे रामायण मंदिर में भव्य शिवलिंग स्थापित किया जाएगा। इसके लिए महाबलिपुरम में 250 टन वजन के ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर की चट्टान को तराश कर मुख्य शिवलिंग के साथ सहस्रलिंगम भी बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…  RRB NTPC Result 2023 Out: लाखों छात्रों का इंतजार खत्म, रेलवे भर्ती बोर्ड ने RRB NTPC का रिजल्ट किया जारी

बता दें कि शिवलिंग का वजन 210टन, ऊंचाई 33 फीट और गोलाई 33 फीट होगी। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि इतने वजन के शिवलिंग को लाने के लिए चकिया से कैथवलिया की 10 किलोमीटर की दूरी तक सड़क औरपुल-पुलिया के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का अनुरोध बिहार के मुख्यमंत्री और पथनिर्माण मंत्री से किया गया है।

जहां अयोध्या में बन रहे रामलला मंदिर की लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट है। जबकि सबसे ऊंचा शिखर 135 फीट का है। वहीं, विराट रामायण मंदिर की लंबाई 1080 फीट और चौड़ाई 540 फीट है। इसका सबसे ऊंचा शिखर 270 फीट का होगा।

यह भी पढ़ें… Smartphone Gadgets: इयरफोन के ज्यादा प्रयोग से कान हो सकते हैं खराब, दिमाग पर भी बुरा असर

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password