Puducherry Assembly: कांग्रेस सरकार ने खोया बहुमत, CM नारायणसामी ने दिया इस्तीफा

पुडुचेरी। (भाषा) पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी और उनके मंत्रिमंडल (Puducherry Assembly) के सदस्यों ने सोमवार को विश्वासमत पेश किए जाने के बाद मत विभाजन से पूर्व उप राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन को अपने इस्तीफा सौंप दिये। विधानसभा में पेश किए गए विश्वासमत प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी और सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य विधायकों ने सदन से बहिर्गमन किया था। इसके बाद मुख्यमंत्री राजनिवास पहुंचे और उप राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा।

मंत्रिमंडल का इस्तीफा सौंपा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों ने सदन से इसलिए बहिर्गमन इसलिए किया, क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष वीपी शिवकोलुंधु ने उनकी यह बात नहीं सुनी कि विश्वास मत (Puducherry Assembly) के दौरान केवल निर्वाचित सदस्यों के पास मतदान करने का अधिकार होता है। उनका इशारा भाजपा द्वारा नामित तीन सदस्यों की ओर था। उन्होंने कहा, ‘‘ विधानसभा अध्यक्ष ने हमारी यह बात नहीं मानी कि केवल निर्वाचित सदस्यों को मतदान का अधिकार है। इसलिए हमने सदन से बहिर्गमन किया और उप राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपने मंत्रिमंडल का इस्तीफा सौंप दिया।’’

उप राज्यपाल का होगा आखिरी फैसला 

नारायणसामी ने कहा कि उनकी सरकार का समर्थन करने वाले, कांग्रेस और द्रमुक विधायकों के अलावा निर्दलीय विधायक भी उनके साथ मौजूद थे। उन्होंने कहा कि इस्तीफा स्वीकार करना या नहीं करना उप राज्यपाल का फैसला होगा। नारायणसामी ने हालांकि उनकी आगे की रणनीति को लेकर किए सवाल पर कोई टिप्पणी नहीं की। गौरतलब है कि कांग्रेस के विधायक के. लक्ष्मीनारायणन और द्रमुक के विधायक वेंकटेशन के रविवार को इस्तीफा देने के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के विधायकों की संख्या घटकर 11 हो गई, जबकि विपक्षी दलों के 14 विधायक हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password