Co-WIN App: आम लोगों के लिए नहीं है कोई भी एप्लीकेशन! जानिए कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

CoWIN App

नई दिल्ली। 1 मार्च से कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू हो चुका है। 60 साल से अधिक उम्र के लोग और 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोग दूसरे फेज में टीका लगवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए लोगों को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि हम किस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक जानकारी शेयर की जा रही है। उसमें कहा जा रहा है कि आप CO-WIN ऐप्लीकेशन के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। लोग प्ले स्टोर पर जाकर CO-WIN ऐप को खोज रहे हैं। लेकिन उन्हें ये ऐप मिल नहीं रहा है। लोग परेशान हैं कि वो कहां वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं। ऐसे में सरकार की तरफ से स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बड़ी जानकारी साझा की है। मंत्रालय ने ट्विट करते हुए लिखा है, टीकाकरण के लिए रजिस्टेशन किसी ऐप के माध्यम से नहीं किया जाएगा। बल्कि इसके लिए आपको Co-WIN portal पर जाना होगा।

ऐप का इस्तेमाल सिर्फ ऑफिशयल लोग कर सकते हैं

बतादें कि सोमवार सुबह 9 बजे से ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में सरकार ने साफ किया है कि प्ले स्टोर से जो लोग कोविन नाम की ऐप्लीकेशन को डाउनलोड कर रहे हैं वो आम लोगों के लिए नहीं हैं, इसका इस्तेमाल सिर्फ ऑफिशयल लोग ही कर सकते हैं।

यहां जाकर करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अगर आप वैक्सीन के लिए पंजीयन करवाना चाहते हैं तो आपको cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर और अप्रूव आईडी की आवश्यकता होगी। अगर आप एक बार वैक्सीन की डोज ले लेते हैं तो फिर आपको दूसरे डोज के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। आपका 28 दिन बाद का अपॉइंचमेंट खुद ही बुक हो जाएगा। इसमें आप Add More करके सदस्य की संख्या भी बढ़ा सकते हैं।

ऐसे ले अपॉइंटमेंट

जब आप वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर लगें। इसके बाद आपको अपॉइंटमेंट लेना होगा। इसके लिए आपके नाम के आगे कैलेंडर का साइन बना होगा, जहां आप तारीख और सेंटर बुक कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password