सीएम की बड़ी घोषणा: इस दिन रवाना होगी तीर्थ दर्शन योजना के लिए ट्रेन

पचमढ़ी। शिवराज सिंह चौहान पचमढ़ी में मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ​कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना पुनः प्रारंभ कर रहे हैं। 18 अप्रैल को पहली ट्रेन काशी विश्वनाथ के लिए रवाना होगी, जिसमें मंत्री परिषद के सदस्य भी बुजुर्गों के साथ यात्रा करेंगे। पास के स्थानों पर बस, दूरस्थ स्थलों पर वायुयान से भी हम बुजुर्गों को यात्रा कराने पर विचार कर रहे है।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि पचमढ़ी में आयोजित चिंतन बैठक में हमने जनता के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और प्रदेश के विकास के लिए उठाए जा रहे क़दमों की समीक्षा की है। कई नई चीजें मंथन से निकली हैं, जिनमें से कुछ को हमने विचार-विमर्श के पश्चात अंतिम रूप दे दिया है। मुख्यमंत्री ने पचमढ़ी में आयोजित चिंतन बैठक के दूसरे दिन मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि 51 हजार रुपए से बढ़ाकर 55 हजार रुपए करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया। योजना अंतर्गत बेटियों को गृहस्थी का सामान भेंट स्वरूप दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये भी कहा कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जहां एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में भी कराई जाएगी।

हर महीने 2 दिन विशेष स्वास्थ्य शिविर होंगे आयोजित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रत्येक जिले में हर महीने 2 दिन विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक सभी नगरीय निकायों में स्थापित किये जायेंगे। पशुओं और फसलों के लिए भी टेलीमेडिसिन की सुविधा प्रारंभ करने का फैसला किया है।साइबर तहसील की शुरुआत की जाएगी। किसी भी संपत्ति की रजिस्ट्री आदि होने पर इसकी जानकारी ऑनलाइन पता चल जाएगा।मां तुझे प्रणाम योजना’ फिर से शुरू की जाएगी, जिसमें मध्यप्रदेश के युवा अपने गांव की मिट्टी लेकर देश की सीमाओं पर जाएंगे।पुलिस की भर्ती में शारीरिक क्षमता के लिए 50% अंक निर्धारित किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password