राम वन गमन पथ न्यास की बैठक में शामिल होने चित्रकूट पहुंचे CM डॉ. मोहन

अयोध्‍या की तरह होगा चित्रकूट का विकास, CM यादव ने ‘राम वन गमन पथ न्यास’ की बैठक में दिए ये निर्देश

Share This

चित्रकूट। 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, इससे पहले मध्‍य प्रदेश में सीएम डॉ. मोहन यादव ने भगवान राम वन गमन पथ को लेकर चित्रकूट में बैठक ली है।

सीएम ने कहा कि अयोध्‍या की तरज पर ही चित्रकूट का विकास किया जाएगा। भगवान राम वन गमन पथ के लिए चरणबद्ध तरीके से विकास योजना को लागू किया जाएगा।

बता दें सीएम मोहन यादव दिल्ली से सीधे चित्रकूट पहुंचे थे। यहां  उन्‍होंने भगवान राम वन गमन पथ को लेकर बैठक ली। इससे पहले उन्होंने पटनाखुर्द में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कई विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया है।

संबंधित खबर- MP Sriramchandra Pathgaman Trust: बीस सालों का इंतजार खत्म, श्रीराम वनगमन पथ के विकास का आज चित्रकूट में खिंचेगा खाका

सीएम ने दिए कई निर्देश

रामवन गमन पथ न्‍यास की पहली बैठक में सीएम मोहन यादव ने कहा कि अयोध्‍या की तरज पर ही चित्रकूट का विकास किया जाएगा।

इसके चलते भगवान राम वन गमन मार्ग को चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जाएगा। इसमें विकास के कार्यों के साथ धार्मिक चेतना, आध्यात्मिक और राम कथा से जुड़े आयामों को भी शामिल किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि विद्वानों के परामर्श से भगवान राम वन गमन पथ के प्रमुख स्थलों का विकास किया जायेगा।

ये है रामवन गमन पथ का मार्ग

बता दें कि राम वन गमन पथ की शुरुआत सतना जिले के चित्रकूट से होती है। इसमें चित्रकूट का कामतानाथ मंदिर, सती अनुसुइया,स्फटिक शिला, गुप्त गोदावरी, पन्ना का सलेहा मंदिर, सतना का मैहर, कटनी का बड़वारा, जबलपुर का शाहपुरा, सतना का राम मंदिर-ताला धाम, शहडोल का सीतामढ़ी, अनूपपुर और अमरकंटक है।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

राम वनगमन पथ को प्रसाद योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। बैठक में चित्रकूट में कामदगिरि परिक्रमा पथ बृहस्पति कुंड समेत अन्य प्रस्तावित काम कराए जाने को लेकर चर्चा हुई।

बता दें कि,  चित्रकूट में मंदाकिनी नदी के घाटों का विकास और लीला गुरुकुल प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना का प्रस्ताव को लेकर चर्चा की गई।

2009 में हुई थी घोषणा

बता दें कि, साल 2009 से राम वन गमन पथ विकसित करने के तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान के फैसले पर अमल नहीं हो सका है। इसके अलावा, विधानसभा चुनाव के पहले शिवराज ने वनवासी राम लोक बनाने की घोषणा की थी, जिसका काम भी शुरू नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें: 

Chhattisgarh High Court: राज्य सरकार ने 7 एजी, सात डिप्टी एजी समेत इतने पैनल लॉयर की हाईकोर्ट में की नियुक्ति

OnePlus 12 India Price: जल्द ही लॉन्च होने वाला है OnePlus 12R, इस प्लेटफार्म पर लीक हुई तस्वीरें

MP News: आत्मा प्रोजेक्ट से जुड़े संविदा कर्मियों को मिली बड़ी सौगात, कृषि मंत्री ने दिए मानदेय बढ़ाने के निर्देश

Bhopal Gas Tragedy: भोपाल गैस पीड़ितों को लेकर जबलपुर HC का बड़ा फैसला, पूर्व CS इकबाल सिंह बैस सहित 9 अधिकारी अवमानना के दोषी करार

31 जनवरी से ब्लैकलिस्ट हो जाएगा आपका FASTag, आरबीआई ने जारी किए निर्देश

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password