क्या ऑयली फूड्स खाकर आपकों भी होती है पेट की समस्या? तो झट से करें ये काम, मिलेगा आराम

Clove for digestion: लौंग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-सात सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें पोषक तत्व होते हैं। जो कि पाचन शक्ति को दुरूस्त करते हैं। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटिन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

लौंग में मौजूद गुण अपच और पेट की समस्याओं को ठीक करते हैं और इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाचन को बेहतर बनाते हैं। इसके साथ ही ऑयली फूड खाने के बाद अगर आपको उल्टी, गैस और जलन जैसी पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं पाचन और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए लौंग का सेवन किस तरह से करना फायदेमंद होगा-

लौंग इन्फ्यूजन

पाचन शक्ति को दुरूस्त करने के लिए और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए लौंग इंफ्यूजन फायदेमंद होता है। इसका उपयोग आप लौंग की चाय के रूप में कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप लौंग के पाउडर की जगह पूरे लौंग का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा लौंक का नियमित रूप से सेवन करने से पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

लौंग की चाय

लौंग मानव शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ा कर मुंह की बदबू को दूर करने में मददगार होती है। इसलिए लौंग की चाय बैक्टीरिया पर हमला करके पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है। वहीं लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले लौंग को पीस लें और उसके बाद उसे एक कप पानी में उबालें और फिर इस चाय को सुबह-शाम पिएं।

लौंग एसेंशियल ऑयल

लौंग एसेंशियल ऑयल को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इन दोनों को मिलाकर कुछ हफ्तों के लिए छोड़ दें। उल्टी और जलन की समस्या होने पर, लौंग एसेंशियल ऑयल की 3 बूंदें पानी में डालें और इसे पिएं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password