रेल यात्रियों को बड़ी राहत: 21 सितंबर से शुरू हो रही 40 क्लोन ट्रेन, इतने दिन पहले कर सकेंगे बुकिंग

नई दिल्ली: कोरोना काल में रेल यात्रियों का सफर आसान करने के लिए इंडियन रेलवे ने 21 सितंबर से 40 क्लोन ट्रेनें (Clone trains) चलाने का फैसला लिया है। 21 सितंबर से चलने वाली सभी क्लोन ट्रेनों की सूची जारी कर दी गई है। यह ट्रेनें ज्यादा भीड़ वाली रूट पर संचालित की जाएंगी।

ये है क्लोन ट्रेन

जिन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी होगी, उसके लिए एक और ट्रेन चलाई जाएगी। इसे ही क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है। इन क्लोन ट्रेनों में वे यात्री ही सफर कर सकेंगे, जिन्हें अपने गंतव्य तक जाने के लिए वेटिंग टिकट मिलेगा। भारतीय रेलवे के अनुसार, यात्रियों को कंफर्म सीट देने के लिए क्लोन ट्रेन चलायी जाएंगी।

10 दिन पहले शुरू हो जाएगा बुकिंग

क्लोन ट्रेनों की बुकिंग 10 दिन पहले शुरू कर दी जाएगी। इन ट्रेनों का स्टॉपेज भी सीमित होगा। यह ट्रेनें 21 सितंबर से ट्रैक पर उतर रही हैं। कई दिशाओं में चलने वाली इन ट्रेनों की बुकिंग 19 सितंबर से शुरू हो जाएगी।

इन रूटों पर चलेंगी क्लोन ट्रेनें

नई दिल्ली-राजगीर-नई दिल्ली, सहरसा-नई दिल्ली-सहरसा, दिल्ली-दरभंगा-दिल्ली, दनापुर-सिकंदराबाद-दानापुर प्रतिदिन चलेंगी। इसी तरह सोमवार को दिल्ली-मुजफ्फरपुर-दिल्ली सप्ताहिक चलेगी। रविवार को राजेंद्र नगर-नई दिल्ली चलेगी। सोमवार को नई दिल्ली-राजेंद्रनगर चलेगी। हर शुक्रवार को कटिहार-दिल्ली और रविवार को दिल्ली-कटिहार चलेगी। न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर शुक्रवार को और अमृतसर-जलपाईगुड़ी बुधवार को चलेगी।

लखनऊ-नई दिल्ली ट्रेन शनिवार को और नई दिल्ली-लखनऊ रविवार को चलेगी। इसी तरह दिल्ली-अहमदाबाद ट्रेन सोमवार और मंगलवार को और अहमदाबाद-दिल्ली रविवार और बुधवार को चलेगी। बांद्रा-अमृतसर ट्रेन सोमवार को और अमृतसर-बांद्रा बुधवार को चलेगी।
ऐसे ही जयनगर-अमृतसर सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को और अमृतसर-जयनगर रविवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। वाराणसी-नई दिल्ली मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को और नई दिल्ली-वाराणसी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। बलिया-दिल्ली ट्रेन मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को और दिल्ली-बलिया ट्रेन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password