China Earthquake: भूकंप के झटकों से थर्राया चीन, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.9

Assam Earthquake updates

बीजिंग। पश्चिमी चीन के चिंगहाई प्रांत के कम आबादी वाले इलाके में शुक्रवार देर रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है। चिंगहाई प्रांत के मेन्यूआन स्वायत्त क्षेत्र के हुई काउंटी में देर रात पौने दो बजे 6.9 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र प्रांत की राजधानी शिनिंग के एक पर्वतीय क्षेत्र में करीब 140 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था। यह क्षेत्र समुद्र तल से 3,659 मीटर ऊपर है।

सरकारी प्रसारक ‘सीसीटीवी’ की विदेशी शाखा ‘सीजीटीएन’ द्वारा ऑनलाइन पोस्ट किए गए रात के समय के वीडियो में घर के फर्नीचर और छत में लगे लैंप हिलते-डोलते और मवेशियोे के अचानक खड़े होकर इधर-उधर भागते दिखे। सरकारी ‘चाइना न्यूज सर्विस’ की तस्वीरों में टूटी हुई खिड़की और बिखरी हुई टाइलें तथा ढहकर गिरा छत का एक बड़ा हिस्सा नजर आया, जो भूकंप के हुए नुकसान को दर्शाता है।

चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने ऑनलाइन पोस्ट किए गए बयान में कहा कि चिंगहाई और पड़ोसी गांसु प्रांत में बचाव और दमकल विभाग की टीम ने घटनास्थल पर लगभग 500 बचावकर्मियों को भेजे हैं। पड़ोसी प्रांतों के अन्य 2,260 बचावकर्मियों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। मंत्रालय और चीन भूकंप प्रशासन ने स्थिति की जांच करने और क्षेत्र के किसी भी प्रभावित निवासी के पुनर्वास में मदद के लिए एक टीम को चिंगहाई भेजा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password