Character Certificate: अब नहीं लगाना पड़ेगा सरकारी दफ्तरों का चक्कर ! डिजिटल हो जाएगा कामकाज, इस राज्य ने दी सुविधा

Character Certificate: अब नहीं लगाना पड़ेगा सरकारी दफ्तरों का चक्कर ! डिजिटल हो जाएगा कामकाज, इस राज्य ने दी सुविधा

Character Certificate: बिहार के आमजन के लिए बड़ी खबर सामने आई है जहां पर अब चरित्र प्रमाण पत्र के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से छुटकारा मिलने वाला है जहां पर अब लोगों के मोबाइल और ई-मेल पर चरित्र प्रमाण पत्र भेजे जाएगे।

जानें बैठक में क्या लिया फैसला

आपको बताते चलें कि, पिछले दिनों गृह विभाग की हुई बैठक में बिहार के सभी जिलों के डीएम, एसएसपी और एसपी को निर्देश जारी हो गए है कि, चरित्र प्रमाण पत्रों को अब ईमेल पर भेज दे। बताते चलें कि, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने की पूरी व्यवस्था की समीक्षा हुई थी. इसके बाद अपर मुख्य सचिव ने आवेदन करने वालों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल पर चरित्र प्रमाण पत्र भेजने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इसके अलावा बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि, आरटीपीएस प्लेटफॉर्म के माध्यम से चरित्र प्रमाण पत्र के निर्माण, विलंब की सूरत में अपील दायर करने की व्यवस्था, निर्धारित समय से अधिक समय लगने और दोषी पदाधिकारियों-कर्मियों पर दंड लगाया जाएगा।

झंझटो से मिलेगा छुटकारा

आपको बताते चलें कि, पहले जहां पर लोगो को कहीं नौकरी से पहले या फिर कई और अन्य कामों में चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate) के सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे वहीं पर अब इस तरीके की व्यवस्था पूरी तरह से शुरू होने पर समय के साथ-साथ परेशानी से भी राहत मिलेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password