SBI ATM से कैश निकालने के नियम में हुआ ये बड़ा बदलाव, आज से पूरे देश में लागू

PIC-dnaindia.com

PIC-dnaindia.com

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने का एलान किया है। इसके तहत एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से एक दिन में 10,000 रुपए से ज्यादा की निकासी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित निकासी की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। यह नियम देशभर में 18 सितंबर से लागू किए जाएंगे।

 ओटीपी होगा 24×7 लागू 

दरअसल लॉकडाउन के दौरान एटीएम फ्रॉड के मामलों में तेजी देखने को मिली है। इसे देखते हुए SBI ने वन टाइम पासवर्ड बेस्ड एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला लिया है।

आज से बदल जाएंगे ये नियम

दरअसल SBI ने अपने ग्राहकों को स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग से बचाने के लिए यह कदम उठाया है। इस नियम के तहत कोई भी एसबीआई ग्राहक अगर ATM से 10,000 से ज्यादा की राशि निकालता है तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी मांगेगा, यह OTP एसबीआई ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। जिसे जनरेट करने के बाद वह 10,000 से ज्यादा की राशि निकाल सकता है।

आपको बता दें, एसबीआई ने 1 जनवरी 2020 से SBI एटीएम के माध्यम से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10,000 रुपए निकालने के लिए OTP आधारित नकद निकासी की शुरुआत की थी। जिसे अब पूरे दिन के लिए लागू किया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password