CBSE के सिलेबस में जोड़ा कोरोना टॉपिक, अब सीखेंगे इससे बचने के तरीके



CBSE के सिलेबस में जोड़ा कोरोना टॉपिक, अब बच्चे सीखेंगे इससे बचने के तरीके

रायपुर: कोरोना काल (CORONA) के बीच प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए अब देश के कई राज्यों में स्कूल शुरू हो चुके हैं। इसी के तहत अब छत्तीसगढ़ में भी नवंबर से स्कूल शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए सीबीएसई (CBSE) ने छात्रों को इस महामारी से जुड़ी हर जानकारी देने के लिए 11वीं और 12वीं के सिलेबस में कोरोना टॉपिक शामिल कर लिया है।

बच्चों के सिलेबस में जुड़ा कोरोना

इस नए सिलेबस में सभी छात्र कोरोना के लक्षण और इससे बचने के तरीके पढ़ेंगे। इसके अलावा सीबीएसई ने स्कूल स्टूडेंट्स के लिए फेस रिकॉग्निशन सिस्टम लॉन्च किया है। जिसमें फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम यानि चेहरे की पहचान प्रणाली से 10वीं-12वीं बोर्ड के छात्र अपने एजुकेशनल डॉक्यूमेंट आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। छात्रों सिर्फ फेस रिकॉग्निशन से वे मार्कशीट व अन्य डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकेंगे। इस प्रक्रिया में स्टूडेंट्स की लाइव तस्वीर को उनके द्वारा पहले सबमिट की गई तस्वीर से मिलाया जाएगा।
इस नए सिलेबस पर बेस्ड सैंपल पेपर भी होंगे जारी

अभी वर्तमान समय में सभी छात्र घर बैठे ऑनलाइन से पढ़ाई कर रहे हैं। छात्रों की मदद के मकसद से जुलाई में सीबीएसई ने पाठ्यक्रम में कटौती की घोषणा भी की थी। इसी के अनुरूप सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए बचे हुए पाठ्यक्रम के साथ सैंपल क्वेश्चन जारी किए हैं।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password