CBSE Exam Date : 26 से शुरू होंगी CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए सीबीएसई टर्म-2 बोर्ड परीक्षा 2022 के प्रवेश-पत्र यानी एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। सीबीएसई से संबंद्ध स्कूल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in के माध्यम से अपने यहां नामांकित और परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्रों के प्रवेश पत्र यानी एग्जाम हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा रिजल्ट जारी करते हुए, बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर एक महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की थी।

26 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 26 अप्रैल, 2022 से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए टर्म-2 बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं टर्म-2 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट – cbse.gov पर जारी कर दिए गए हैं। हालांकि, छात्र अपने प्रवेश -पत्र खुद डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। उन्हें प्रवेश- पत्र अपने संबंधित स्कूल से प्राप्त करने होंगे।

स्कूल प्रिंसिपल हस्ताक्षर वाले एडमिट कार्ड ही मान्य होंगे

स्कूलों के लिए भी संबंधित छात्रों के एडमिट कार्ड उनके लॉगिन में उपलब्ध करवा दिए गए हैं और छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से अपने एडमिट कार्ड लेने होंगे। स्कूल के अधिकारी एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेने और स्कूल प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षर करने एवं मुहर लगाने के बाद छात्रों को एडमिट कार्ड प्रदान कर सकते हैं। बता दें कि परीक्षा में स्कूल प्रिंसिपल के हस्ताक्षर वाले एडमिट कार्ड ही मान्य होंगे।

Admit Card कैसे करें डाउनलोड?

स्कूल प्रभारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट – cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाएं।
यहां होम पेज पर मुख्य वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें।
अब नए पेज पर, ‘ई-परीक्षा’ पोर्टल पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद स्कूल प्रभारी आवश्यक तौर पर स्कूल आईडी से लॉग इन करें।
यहां डाउनलोड सीबीएसई टर्म-2 एग्जाम एडमिट कार्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिंक पर क्लिक करें।
कक्षा वाइज एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेकर रख लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password