CBSE 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखें घोषित, जानें एग्जाम डेट्स और जरूरी निर्देश

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम 2021 की डेट, गाइडलाइंस और SOP जारी कर दी है। बोर्ड द्वारा रविवार 11 फरवरी, 2021 को सभी सम्बद्ध स्कूलों को जारी सर्कुलर के अनुसार सभी स्कूल 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए प्रायोगिक विषयों की परीक्षाओं का आयोजन 1 मार्च से 11 जून 2021 के बीच करेंगे।

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सभी प्रोजेक्ट असाइनमेंट/इंटर्नल एसेसमेंट को भी 11 जून तक ही पूरा कर लेने के निर्देश दिए हैं और इन सभी के अंकों को बोर्ड की वेबसाइट पर जल्द से जल्द अपलोड करना होगा।

11 जून तक असाइनमेंट सबमिट करने के निर्देश

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सभी प्रोजेक्ट असाइनमेंट/इंटर्नल एसेसमेंट को भी 11 जून तक ही पूरा कर लेने के निर्देश दिये हैं और इन सभी के अंकों को बोर्ड की वेबसाइट पर जल्द से जल्द अपलोड करना होगा।

प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स पर खास ध्यान

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए जारी निर्देशों के अनुसार स्कूलों को प्रैक्टिकल या इंटर्नल एसेसमेंट के लिए निर्धारित अधिकतम अंकों का ध्यान रखना होगा। दोनो ही कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए अधिकतम 20 अंक निर्धारित किए गए हैं। हालांकि, एनसीसी के लिए अधिकतम अंक 30 है। स्टूडेंट्स सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम डेटशीट 2021 और मार्क्स की जानकारी बोर्ड के नोटिस में देख सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password