CBSC ने जारी की 10वीं और 12वीं की डेटशीट, MCQ पर आधारित होगी परीक्षा -

CBSC ने जारी की 10वीं और 12वीं की डेटशीट, MCQ पर आधारित होगी परीक्षा

cbsc datesheet release

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSC ने 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी कर दी है. इस डेटशीट को छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. खास बात ये है कि पहली बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मूल्यांकन के नए तरीके के बारे में जानकारी साझा की. सीबीएससी ने बताया है कि परीक्षा मल्टीपल चॉइस क्वेशन यानी MCQ पर आधारित होगी.

10वीं और 12वीं की डेटशीट- कक्षा 10वीं के लिए MCQ आधारित टर्म 1 परीक्षा 30 नवंबर 2021 से शुरू होगी और 11 दिसंबर 2021 तक जारी रहेगी। वहीं 12वीं के टर्म 1 परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होंगी. सीबीएससी पहली बार ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन शीट का उपयोग करके परीक्षा आयोजित कराने जा रहा है.

एक्सपर्ट की सलाह- विशेषज्ञों का कहना है कि सीबीएसई पहली बार MCQ पर आधारित परीक्षा करवा रहा है. ऐसे में स्टूडेंट्स को सिलेबस का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए, परीक्षा से पहले क्या पढ़ना है, इससे ज्यादा ये समझना जरूरी है कि क्या नहीं पढ़ें. सभी टॉपिक्स और उससे जुड़े प्रश्नों को ध्यान से पढ़कर उन पर मार्क करें जिनके बारे में आप कॉन्फिडेंस हैं. सैंपल पेपर्स हल करने से इसमें काफी मदद मिल सकती है. इससे आपको अपनी क्षमता के सही मूल्यांकन में मदद मिलेगी.

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password