CBI Recruitment: सीबीआई में ऐसे होती है सीधी भर्ती, जानें चयन प्रक्रिया

CBI Recruitment: सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है। सीबीआई ऑफिसर के तौर पर काम करने के लिए युवा प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। लेकिन सीबीआई में आमतौर पर प्रोन्नति या प्रतिनियुक्ति के आधार पर काम करने का मौका मिलता है।

लेकिन सीबीआई में सीधी भर्ती भी की जाती है। CBI में सीधी भर्ती प्रक्रिया के जरिए निर्धारित योग्यता मानदंड पूरा करने वाले उम्मीदवार भी सीबीआई में सरकारी नौकरी का मौका पा सकते हैं।

सीबीआई में सीधी भर्ती के विकल्प

सीबीआई में सीधी भर्ती का सबसे प्रमुख विकल्प उप-निरीक्षण के पद पर भर्ती की जाती है। इसके अलावा भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय अधीन सीबीआई में उप-निरीक्षण के पदों पर भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वार आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा के माध्यम से की जाती है।

सीजीएल परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इन्हीं पदों में से ग्रुप बी स्तर का पद सीबीआई में उप-निरीक्षक का पद भी एक है।

CBI में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए योग्यता (Education Qualification)

CBI सब-इंस्पेक्टर के पद पर सीधी भर्ती करने के लिए आयोजित की जाने वाली SSC CGL परीक्षा में वे ही उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं, जिन लोगों ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सीटी से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री पास की हो।
इसके साथ ही, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में कट-ऑफ डेट में 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वर्ष 2020 की एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसके लिए कट-ऑफ डेट 1 जनवरी 2021 निर्धारित की गयी है। एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा के लिए आवेदन (अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021) की अधिक जानकारी यहां से लें। वहीं, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है, जो कि ओबीसी के लिए 3 वर्ष, एससी एसटी के लिए 5 वर्ष, दिव्यांगों के लिए 10 वर्ष है।

सीबीआई सब-इंस्पेक्टर चयन प्रक्रिया

– सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए होने वाले सीजीएल परीक्षा में चार चरण होते हैं। टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4।

– पहले चरण की टियर 1 और टियर 2 परीक्षाओं में सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, सामान्य जानकारी, परिमाणात्मक अभिरूचि, अंग्रेजी, सांख्यिकी आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

– इसके बाद वाले चरण में सफल उम्मीदवारों को टियर 3 लिखित परीक्षा में शामिल होना होता है जिसमें उम्मीदवारों को विस्तृत उत्तरीय प्रश्न हल करने होते हैं।

– इसके बाद अंतिम चरण टियर 4 एक कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/ डाटा एंट्री कौशल परीक्षा होती है। सीजीएल परीक्षा के विभिन्न चरणों के लिए निर्धारित सिलेबस की जानकारी अधिसूचना से ली जा सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password