15 दिसंबर से बंद हो रहा Yahoo Group, जानिये वजह -

15 दिसंबर से बंद हो रहा Yahoo Group, जानिये वजह

Yahoo Group: पिछले कई सालों से कम उपयोग होने के कारण अब याहू ग्रुप्स (yahoo group) ने इसे बंद करने का फैसला लिया है। अगले 15 दिसंबर से यह ग्रुप बंद हो जाएगा। इसकी घोषणा मंगलवार को याहू को खरीदने वाले वेरीजोन ने की। ये ग्रुप अपने समय का सबसे बड़ा मैसेज बोर्ड सिस्टम रहा है।

लगातार गिरावट के बाद लिया फैसला

कंपनी ने वैबसाइट पर एक मैसेज पोस्ट करते हुए बताया कि, याहू ग्रुप्स ने पिछले कई वर्षों में उपयोग में लगातार गिरावट देखी जा रही है। उसी अवधि में, हमने ग्राहकों के प्रीमियम, भरोसेमंद कंटेंट की तलाश के दौरान हमारी संपत्तियों में व्यस्तता का अभूतपूर्व स्तर देखा है। हालांकि ये निर्णय कभी भी आसान नहीं होते हैं, हमें कभी-कभी ऐसे उत्पादों के बारे में कठिन निर्णय लेने पड़ते हैं जो अब हमारी दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप नहीं हैं क्योंकि हम व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।

2001 में हुई थी शुरू

गौरतलब है कि, याहू ग्रुप्स सेवा 2001 में शुरू की गई थी। अपने समय में यह Reddit, Google समूह और फेसबुक समूह जैसे प्लेटफॉर्म को टक्कर देती थी। 15 दिसम्बर से इसे बंद कर दिया जाएगा। जिसके बाद लोग याहू ग्रुप्स पर ईमेल भेज या रिसीव नहीं कर सकेंगे। हालांकि Yahoo Mail नॉर्मली काम करता रहेगा।

कंपनी ने कहा

आपके द्वारा भेजे गए और प्राप्त किए गए मेल आपके ईमेल में रहेंगे, लेकिन 15 दिसंबर से ग्रुप मेंबर्स को मेल न भेजना और प्राप्त करना संभव नहीं होगा। अमेरिकी वायरलेस संचार सेवा प्रदाता वेरीजोन (Verizon) ने इसे 2017 में याहू के इंटरनेट कारोबार को 4.8 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password