Internet Of Things Device Service: अब नहीं होगी मोबाइल में नेटवर्क की समस्या, BSNL ने लॉन्च की सैटेलाइट आधारित ये नई सर्विस

Internet Of Things Device Service: कॉल न लगने या फिर कॉल ड्रॉप होने की समस्या से निजात दिलाने के लिए बीएसएनएल ने उपग्रह आधारित नई उपकरण सेवा शुरू की है। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने गुरुवार को सेटेलाइट आधारित इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरण सेवा (Internet Of Things Device Service-IoT) की शुरुआत की है। इस सर्विस का उपयोग देश की समुद्री सीमा के भीतर कहीं भी उन स्थानों पर किया जा सकता है जहां मोबाइल टॉवर (mobile towers) नहीं हैं।

दुनिया की पहली उपग्रह आधारित IoT नेटवर्क सेवा
BSNL की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ये दुनिया का पहला उपग्रह आधारित आईओटी नेटवर्क (Satellite-Based IoT Network) है। यह सर्विस अमेरिका की स्काइलो (Skylo) के साथ साझेदारी में शुरू की गई है। स्काइलो ने भारत में इस्तेमाल के लिए इन उपकरणों को तैयार किया है।

अमेरिकी कंपनी के साथ साझेदारी में की गई शुरुआत
BSNL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार (P.K. Purwar) ने कहा, स्काइलो के उपकरणों को सिर्फ यह सरकारी कंपनी ही उपलब्ध कराएगी। इसकी प्रत्येक इकाई की कीमत 10,000 रुपये है। इस चौकोर आकार के उपकरण को ग्राहक देशभर में कहीं भी ले जाया जा सकता है और स्मार्टफोन से कनेक्ट करके कम्यूनिकेशन कर सकते हैं।

Tweets on Snapchat: अब Twitter यूजर्स सीधे स्नैपचैट पर शेयर कर सकेंगे अपने ट्वीट्स, जानें नए फीचर के बारे में

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password