Blogging Tips: क्या आप भी ब्लॉगिंग में तलाश कर रहें हैं अपना करियर

Blogging Tips: क्या आप भी ब्लॉगिंग में तलाश कर रहे हैं अपना करियर, मदद करेंगे ये 5 टिप्स

Blogging-Tips
Share This

Blogging Tips: क्या आप एक ब्लॉगर के रूप में अपनी जीवन की यात्रा की शुरू करना चाहते है। तो ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले अपनी Skills को पहचानना होगा। क्योंकि यह आपको आपके फॉलोवर्स  तक पहुंचने में मदद करता है।

इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग में शुरुआती हैं या अभी तक अपना ब्लॉग शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इन स्टेजेस को अपनाना चाहिए।

पोस्ट की आवृत्ति (Post Frequency)

ब्लॉग पोस्ट करने में आवृत्ति बहुत जरुरी है क्योंकि यह देखा गया है कि कुछ शुरुआती पोस्ट निरंतरता न होने के कारण बर्बाद हो जाते है। कुछ लोग पूरे सप्ताह में 10 पोस्ट करते हैं जबकि अन्य 10 सप्ताह में 1 , 2 पोस्ट करते हैं।

यह मुख्य कारण है जो आपके पाठकों को प्रभावित करता है। यह सबसे अच्छा होगा कि आप पहले से ही सोच लें कि कब कितना पोस्ट करना है। साथ ही यह भी कोशिश करें कि आपके फॉलोवर्स को आपके पोस्ट का ज्यादा इंतज़ार न करना पड़े।

आकर्षक हैडींग (Catchy Headings)

ब्लॉग लिखते समय हमेशा ध्यान रखें कि हैडलाइन आकर्षक हो। हैडलाइन को देखने या कॉन्फ़िगर करने के बाद हर कोई सबसे पहले कंटेंट की तलाश करता है। हैडलाइन जितना आकर्षक होगा पाठक उतने ही अधिक आकर्षित होंगे।

योग्य कंटेंट (Worth Contents)

इसके अलावा, जब आप ब्लॉग शुरू करने की योजना बनाते हैं तो आपके दिमाग में बहुत सारे विचार आते हैं, लेकिन आपको अपने द्वारा पोस्ट की जाने वाली विशेष कंटेंट के बारे में सतर्क रहना होगा।

अपनी कंटेंट को अद्वितीय और पढ़ने लायक बनाने का प्रयास करें। आपको अपनी कंटेंट छोटी रखनी चाहिए लेकिन उसे सटीक बनाना चाहिए।

एसईओ और कीवर्ड (SEO and Keywords)

एक वेबसाइट बनाना और ब्लॉग लिखना ही पर्याप्त नहीं है। ट्रैफ़िक प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका शुरुआत से ही SEO है।

SEO का मतलब Search Engine Optimization है। जो मूल रूप से खोज इंजन से विज़िटर प्राप्त करने का एक उपकरण है। इसे लागू करने के लिए आपको एक SEO plugin  इंस्टॉल करना होगा।

इसके अलावा, एक ऐसा मामला भी है जहां आप कंटेंट लिखते हैं, लेकिन यह पाठकों को पता नहीं चलता इसके लिए, आपको निश्चित रूप से अपनी पोस्ट के लिए कीवर्ड (keyword) का उपयोग नहीं करना चाहिए।

आपको ब्लॉग में आम तौर पर दो बातें ध्यान में रखनी चाहिए-

पहली SEO में हेडिंग, टैग और संक्षिप्त लेकिन रिलेवेंट मेटा विवरण लिखने के बारे में और

दूसरी ब्लॉग के केंद्रीय विषय के कीवर्ड को उचित रूप से केंद्रित रखना।

प्रमोशन (Promotions)

कंटेंट और लेख उचित और विस्तृत दर्शकों तक पहुंचने के बाद ही आपकी सफल होते हो, इसके लिए आपको सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर टारगेट ऑडियंस चुनना होगा।

अपना ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको अपने पोस्ट को खुद ही प्रमोट करना होगा। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

आप अन्य ब्लॉगर वेबसाइटों को शामिल करके और उनकी पोस्ट पर लाइक और कमेंट करके भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। इन्फ्लुएंस मार्केटिंग नामक एक  दूसरा विकल्प भी है जो आपकी वेबसाइट को प्रमोट करता  है।

ये भी पढ़ें:

Redmi 12: भारत में Redmi 12 की कीमत 1 अगस्त के लॉन्च से पहले बढ़ी, जानें अब कितने में मिलेगा स्मार्टफोन

Chanakya Neeti: मूर्ख, अहंकारी, समझदार व्यक्ति से निकलवाना है काम तो अपनाएं चाणक्य की ये नीतियां 

Maharashtra Politics: शिंदे गुट के 16 विधायकों को करना पड़ेगा अयोग्य घोषित, जानें क्या है पूरा मामला

MP Election 2023: कांग्रेस आज खेल सकती है बड़ा दाव, वचन पत्र में हो सकती हैं चौकाने वाली घोषणाएं

Crocodile Rescue: मुंबई में ‘चॉल’ से मगरमच्छ के बच्चे को सुरक्षित पकड़ा गया, पढ़ें विस्तार से

Blogging, Blogger, Blogging Career, Career Tips, Career Advice

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password