Bird Flu in Indore: कौओं को पिलाई जा रही Immunity Booster दवाई

इंदौर: डेली कॉलेज में बर्ड फ्लू (इंफ्लूएंजा N5H8) वायरस से रविवार को 14 कौओं की मौत हो गई थी। पिछले 6 दिनों में शहर में मरने वाले कौओं की संख्या 142 हो चुकी है। इसके बाद डेली कॉलेज प्रबंधन ने परिसर में व पेड़ों पर सैनिटाइजेशन करवाया। इसके साथ ही वेटरनरी विभाग ने परिसर में पक्षियों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अलग-अलग जगहों पर 20 विशाल सकोरों के पानी में एंटीबायोटिक दवा एनरोफ्लोक्सासिन मिलाई है। इसके अलावा डेली कॉलेज के आसपास मूसाखेड़ी, आजाद नगर सहित कई इलाकों की मुर्गे-मुर्गियों की दुकानों से 49 सैंपल लिए गए।

डेली कॉलेज के पास चिड़ियाघर परिसर

डेली कॉलेज के पास चिड़ियाघर का परिसर भी है। जू के प्रभारी डॉ उत्तम यादव के मुताबिक चि़ड़ियाघर के परिसर पक्षियों के पिंजरे व बाहर की जालियों का सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। इसके अलावा जू परिसर में ब्लीचिंग पाउडर व चूने का छिड़काव करवा रहे हैं। जिससे की पक्षियों को बर्ड फ्लू से बचाया जा सके। इसके अलावा वेटरनरी विभाग के अधिकारियों के मुताबिक उज्जैन में रेतीघाट के पास 20 कौओं व मंदसौर में पुराने कलेक्टोरेट परिसर के पास कौओं के मृत पाए जाने की सूचना मिली।

प्रदेश की अन्य जगहों पर भी मृत मिले कौए

इंदौर के बाद अब मालवा अंचल के जिलों में भी कौए मृत मिले हैं। मंदसौर में कुछ दिनों में 200, आगर में 100 और उज्जैन में 15 कौओं की मौत हुई है। जांच के लिए सैंपल भोपाल लैब भेजे गए हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password