UG-PG Exams 2021: शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, इस माध्यम से होंगी कॉलेज की परीक्षाएं

भोपाल। प्रदेश में कोरोना के मामले कम होने के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी को देखते हुए रोके हुए काम एक बार फिर पटरी पर लौटने लगे हैं। हाल ही में शिवराज सरकार ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब इसके बाद शिवराज सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। अब प्रदेश में यूजी और पीजी की परीक्षाओं को ओपन बुक के माध्यम से कराया जा रहा है। वहीं तकनीकि शिक्षा विभाग की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। सीएम शिवराज सिंह ने इसको लेकर बड़ा फैसला लिया है। सीएम ने कहा कि जिन विद्यार्थियों के घर पर इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उन्हें नजदीकी शिक्षा संस्थान में परीक्षा देने की सुविधा दी जाएगी। प्रदेश में उच्च परीक्षाएं ओपन बुक माध्यम से ली जाएंगी। विश्वविद्यालय प्रबंधन के तय तारीख और समय पर स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्रश्न पत्र विश्विद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

छात्रों को इसका उत्तर घर बैठे ही लिखना होगा। साथ ही उत्तर पुस्तिका को पास के संग्रहण केंद्र में जमा करा सकते हैं। वहीं जिन परीक्षार्थियों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है उन्हें नजदीकी शिक्षा संस्थान में परीक्षा देने की सुविधा दी जाएगी। स्नातक के अंतिम साल और स्नातकोत्तर के अंतिम साल की परीक्षाएं जून में आयोजित की जा रही हैं। वहीं इन परीक्षाओं का रिजल्ट जुलाई में घोषित किया जाएगा। स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई महीने में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं का परिणाम अगस्त के महीने में घोषित किया जाएगा।

ऑनलाइन होंगी तकनीकि परीक्षाएं…
सीएम शिवराज सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में यह फैसले लिए गए हैं। इस फैसले के मुताबिक तकनीकि विभाग की परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से आयोजित कराई जाएंगी। हालांकि इस माध्यम में भी परीक्षा ओपन बुक के माध्यम से ही कराई जाएगी। डिन छात्रों के पास इंटरनेट की व्यवस्था नहीं है वे छात्र नजदीकि संस्थान में अपनी परीक्षा दे सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा के लिए छात्रों को दो घंटे का समय दिया जाएगा। इसी तय समय में छात्रों को अपने उत्तर ऑनलाइन ही लिखने होंगे। इस परीक्षा का मूल्यांकन में 50% पिछले सेमेस्टरों तक अर्जित सीजीपीए का अधिभार मान्य किया जाएगा। इन परीक्षाओं का 10 दिनों के भीतर ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password