MP Cabinet Decisions: बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर हुई चर्चा

MP Cabinet Decisions: राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में भाग लेने वाले स्टार्टअप को 50 हजार और अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में शामिल होने पर डेढ़ लाख देगी सरकार

MP-Cabinet-Decisions
Share This

   हाइलाइट्स

  • प्रदेश के स्टार्टअप और रीवा अस्पताल को लेकर कैबिनेट मे लिया बड़ा फैसला।
  • कैबिनेट की बैठक में चंबल लिंक परियोजना के लिये पीएम को दिया धन्यवाद।
  • केंद्रीय मंत्री गडकरी के सुझावों को अमल लाने टास्क फोर्स का होगा गठन।

 

MP Cabinet Decisions: राजधानी भोपाल में आज मंत्रालय में सुबह 11.30 बजे मोहन कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक की शुरुआत मंत्रालय में वंदे मातरम गान के साथ हुई।

बैठक के बाद मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। विजयवर्गीय ने बताया कि कैबिनेट (MP Cabinet Decisions) ने स्टार्टअप के लिये बड़ा फैसला लिया है।

अब तक प्रदेश के स्टार्टअप को अपना प्रदर्शन करने के लिए कोई फाइनेंशियल सपोर्ट नहीं मिलता था, लेकिन अब प्रदेश सरकार राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में भाग लेने वाले स्टार्टअप को 50 हजार और अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में शामिल होने वाले स्टार्टअप को डेढ़ लाख की वित्तीय सहायता देगी।

यह सहायता वित्तीय वर्ष में एक बार और किसी स्टार्टअप को उसके पूरे काल में सिर्फ दो बार दी जाएगी।

   रीवा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के लिये 164 करोड़ की स्वीकृति

कैबिनेट (MP Cabinet Decisions) ने रीवा अस्पताल के विस्तार के लिये 164 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। यह अस्पताल विंध्य क्षेत्र के लिये बेहद महत्वपूर्ण है। रीवा में सरकार सर्व सुविधायुक्त सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बना रही है।

   पार्वती-चंबल लिंक परियोजना से एमपी के 12 जिलों को मिलेगा लाभ

बैठक (MP Cabinet Decisions) में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि लगभग दो दशक से लंबित पार्वती-काली सिंध-चंबल लिंक परियोजना, प्रधानमंत्री मोदी की पहल से अब मूर्त रूप ले सकेगी।

इससे मध्य प्रदेश के मालवा और चंबल क्षेत्र के 12 जिले और पूर्वी राजस्थान के 13 जिले लाभान्वित होंगे, इन क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता बढ़ेगी। सिंचाई और औद्योगिक उपयोग के लिए भी पानी उपलब्ध होगा।

उन्होंने जानकारी दी कि 75000 करोड़ की इस परियोजना में राज्यांश मात्र 10% है, 90% राशि केंद्र शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। डॉ मोहन यादव ने कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना का भूमि पूजन फरवरी 2024 में होगा।

संबंधित खबर: MP Assembly: CM मोहन यादव को विभागों के जवाब देंगे ये मंत्री, विधानसभा सत्र में सवालों के जवाब की व्यवस्था

   गडकरी के सुझावों पर अमल के लिये टास्क फोर्स होगी गठित

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा दी गई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात से प्रदेश के सभी संभागों में त्वरित और सुगम सड़क परिवहन की सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा कृषि और उद्योग क्षेत्र के संबंध में दिए गए सुझावों के क्रियान्वयन तथा इस संबंध में आवश्यक समन्वय के लिए विशेष टास्क फोर्स गठित किया जाएगा।

संबंधित खबर: Raju Nidaria Kiss Controversy: सीएम सचिवालय में अवर सचिव बनाए गए डॉ. राजू निदारिया की नियुक्ति रद्द, जानें सीएम की नाराजगी की वजह

 बैठक से पहले राज्यपाल से सौजन्य भेंट

Mohan Cabinet

बैठक (MP Cabinet Decisions) से पहले सीएम मोहन यादव पूरे मंत्रिमंडल के साथ राजभवन पहुंचे। सीएम ने यहां राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ सौजन्य भेंट की।

   एमपी मोदी और गडकरी का माना आभार

कैबिनेट बैठक (MP Cabinet Decisions) में सबसे पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पार्वती-काली सिंध-चंबल लिंक परियोजना के लिए धन्यवाद दिया।

इसके साथ ही मध्य प्रदेश को 10405 करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात देने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार माना। मंत्री परिषद के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर अभिवादन किया।

 

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password