Joe Biden Calls for $2000: बाइडन ने अमेरिकी नागरिकों को 2000 डॉलर की ‘प्रोत्साहन राशि’ देने पर जोर दिया

Joe Biden

Image Source Twitter: @JoeBiden

वाशिंगटन, 11 जनवरी (भाषा) अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने अमेरिकी नागरिकों को 2000 डॉलर की ‘प्रोत्साहन राशि’ देने पर जोर दिया है और कहा कि कोरोना वायरस राहत भुगतान के लिए मौजूदा 6,00 डॉलर की राशि पर्याप्त नहीं है, और ऐसे में लोगों को किराया देने या खाना खरीदने में किसी एक को चुनना पड़ रहा है।

बाइडन ने वर्तमान 600 डॉलर की नकद राशि को ‘‘डाउन पेमेंट’’ (Down payment) बताया और उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था कि यदि उनकी पार्टी संसद के दोनों सदनों में बहुमत में आई तो 2000 डॉलर की राशि तुरंत जारी की जाएगी।

चूंकि अब डेमोक्रेट्स (Democrats) के पास प्रतिनिधि सभा और सीनेट में बहुमत है, और बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे, ऐसे में उनके द्वारा नए प्रोत्साहन पैकेज पर जोर दिए जाने की पूरी संभावना है।

बाइडन ने रविवार को कहा था, ‘‘जब आपको किराया देने या खाना खाने के बीच चयन करना हो, तो सिर्फ 600 अमेरिकी डॉलर पर्याप्त नहीं हैं। हमें 2,000 अमेरिकी डॉलर की प्रोत्साहन रॉशि की जरूरत है।’’

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भी 2,000 डॉलर की प्रोत्साहन राशि देने की वकालत की है। इस संबंध में दिसंबर में प्रतिनिधि सभा ने एक विधेयक भी पारित किया था, हालांकि इस कदम को रिपब्लिकन (Republican) द्वारा रोक दिया गया, जिनके पास ऊपरी सदन में बहुमत था।

दो भारतीय-अमेरिकी सांसदों रो खन्ना (RO Khanna) और प्रमिला जयपाल (Pramila Jaypal) ने भी अमेरिकियों के लिए 2,000 डॉलर की प्रोत्साहन राशि की मांग की है।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password