Joe Biden Criticizes Corona Vaccination: बाइडन ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान की ‘‘धीमी गति’’ की आलोचना की

विलमिंगटन (अमेरिका), 30 दिसंबर (एपी) अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कोविड-19 टीके के वितरण की गति को लेकर देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले प्रशासन की आलोचना की है तथा स्थिति के और बिगड़ने की आशंका जताई।

बाइडन ने कहा, ‘‘हमें ईमानदार होने की आवश्यकता है। अगले कुछ सप्ताह और महीने हमारे देश के लिए बहुत मुश्किल होने वाले है। महामारी के बाद ये संभवत: सबसे मुश्किल महीने होंगे।’’

बाइडन ने ऐसे समय में यह बयान दिया है, जब अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) वैश्विक महामारी से 3,36,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

बाइडन ने अमेरिकी नागरिकों (American’s) से कहा कि वे आगामी चुनौतियों के लिए ‘‘अपनी कमर कस लें’’। उन्होंने अंदेशा जताया कि चीजें ‘‘बेहतर होने से पहले बदतर होंगी।’’

ट्रंप प्रशासन ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उसकी साल के अंत तक टीके की दो करोड़ खुराक वितरित करने की योजना है, लेकिन रोग नियंत्रण केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, एक करोड़ 14 लाख खुराक वितरित की गई हैं और केवल 21 लाख लोगों को पहली खुराक मिल पाई है।

बाइडन ने कहा कि मौजूदा गति से यदि टीकाकरण जारी रहा, तो अमेरिकियों को टीका देने में महीनों नहीं, बल्कि वर्षों का समय लग जाएगा।

उन्होंने टीकाकरण की गति पांच से छह गुणा तेज करने का संकल्प लिया, लेकिन साथ ही स्वीकार किया कि इसके बावजूद अमेरिकियों को टीका देने में ‘‘महीनों का समय’’ लग जाएगा।

बाइडन 20 जनवरी को कार्यभार संभालेंगे।

उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी टीम को निर्देश दिया है कि वह चीजों को पटरी पर लाने के लिए अधिक आक्रामक रुख अपनाए।

बाइडन ने कहा, ‘‘मैं अभियान को सही दिशा में आगे ले जाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दूंगा।’’

एपी सिम्मी शाहिद

शाहिद

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password