Bharat Gaurav Tourist Train: इस दिन से शुरू होगी 18 दिनों की रामायण यात्रा

Bharat Gaurav Tourist Train: इस दिन से शुरू होगी 18 दिनों की रामायण यात्रा, जानें क्या है पूरा IRCTC का प्लान

लखनऊ। Bharat Gaurav Tourist Train  भारतीय रेलवे के उपक्रम ‘आईआरसीटी’ के भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन 21 जून से 18 दिवसीय रामायण सर्किट यात्रा से शुरू हो रहा है, जिसके अंतर्गत नेपाल स्थित जनकपुर को भी पहली बार ट्रेन से जोड़ा जाएगा।

भारत और नेपाल के दो पवित्र तीर्थ स्थलों अयोध्या एवं जनकपुर को जोड़ती हुई पहली पर्यटक ट्रेन चलायी जा रही है। यह ट्रेन स्वदेश दर्शन के अंतर्गत चिन्हित रामायण सर्किट पर प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों का पर्यटन कराएगी। नेपाल स्थित जनकपुर में राम जानकी मंदिर का भ्रमण भी ट्रेन टूर में शामिल होगा।

आईआरसीटीसी, लखनऊ के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बुधवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ द्वारा ‘श्री रामायण यात्रा’ के लिए बुकिंग की जा रही है। ट्रेन 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। भारत गौरव’ एसी पर्यटक ट्रेन, 21 जून को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 18 दिनों की यात्रा पर रवाना होगी।’’ सिन्हा ने बताया, ‘‘यह विशेष पर्यटक ट्रेन दिल्ली से 21 जून को रवाना होगी। यह पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण व दर्शन कराएगी। यह दोनों देशों की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को और मजबूती प्रदान करेगी। यह ट्रेन 18 वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।’’

उन्होंने बताया, ‘‘पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में ऐसी तृतीय श्रेणी के 11 कोच होंगे। साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।’’

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। आईआरसीटीसी ने टूर के बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए पेटीएम व रेज़रपे जैसी पेमेंट गेटवे फर्मों से करार किया है जिससे भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान किश्तों में भी किया जा सके। पहले आने वाले 50 प्रतिशत यात्रियों को यात्रा किराया में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। आईआरसीटीसी ने इस 18 दिनों की यात्रा के लिए 62,370 रुपये प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है।

पढ़े ये भी खबर

Delhi Weather Update: नौतपे के पहले दिन छाए रहेंगे बादल, जानें आईएमडी के बड़े संकेत

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password