Election Oath 2022 : पांच राज्यों के मुख्यमंत्री कब लेंगे शपथ!

Election 2022 : उत्‍तर प्रदेश के राजनीतिक गलियारों से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में फिर से सरकार बनाने का कीर्तिमान स्थापित करने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ और उनके कैबिनट मंत्री होली से पहले 15 मार्च को पद एवं गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि योगी के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हो सकते है। इसके अलावा कई केंद्रीय मंत्री और कई राज्य के मुख्यमंत्री भी शामिल हो सकते है।

भगवंत मान लेंगे गांव में शपथ

पंजाब में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान ने कहा है कि पंजाब सरकार के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव नवांशहर जिले के खटकरकलां में होगा। उन्होंने कहा है कि शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में नहीं, बल्कि खटकर कलां किया जाएगा और इसकी तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। इसके अलावा भगवंत मान ने कहा है कि राज्य के किसी भी सरकारी कार्यालय में सीएम की तस्वीर नहीं लगेगी। सरकार की कार्यालयों में भगत सिंह और आंबेडकर की तस्वीरें लगाई जाएंगी। सूत्रों का कहना है कि भगवंत मान 16 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

उत्तराखंड में कब होगा शपथ ग्रहण?

उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लेकिन राज्यपाल ने सीएम धामी से कहा है कि जबतक नई सरकार का गठन नहीं होता तबतक वह काम करें। सूत्रों का कहना है कि उत्तराखंड़ में सीएम और नए कैबिनट मंत्री होली से पहले 15 मार्च को पद एवं गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं।

कौन होगा गोवा का अगला सीएम?

गोवा में फिर से सत्ता में आने वाल बीजेपी ने एक ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने कहा कि गोवा में नए मुख्यमंत्री उम्मीदवार का फैसला बीजेपी संसदीय समिति करेंगी। सीएम पद को लेकर आज रात राष्ट्रीय बीजेपी संसदीय समिति बैठक करने वाली है। बैठक के बाद संसदीय बोर्ड के पर्यवेक्षक गोवा के दौरे पर आएंगे और विधायक दल की बैठक करेंगे। इसके बाद सीएम उम्मीदवार का फैसला होगा। सूत्रों का कहना है कि गोवा में नए सीएम और कैबिनेट का शपथ ग्रहण होली के बाद हो सकता है। प्रमोद सावंत को फिर से राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

मणिपुर में कब होगा शपथ ग्रहण?

मणिपुर में भी बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई है। सूत्रों का कहना है कि मणिपुर में नए सीएम और कैबिनेट का फैसला केन्द्रीय संसदीय बोर्ड करेगा। इसके बाद ही शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। सूत्रों ने संभावना जताई है कि होली के बाद मणिपुर में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password