Bengal By Election: चार विधानसभा सीटों पर सुरक्षा के बीच मतदान शुरू, इनके बीच कड़ी टक्कर..

voting

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों- दिनहाटा, नदिया की शांतिपुर, उत्तर 24 परगना की खरदा और दक्षिण 24 परगना जिले की गोसाबा पर उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

दिनहाटा में तृणमूल कांग्रेस के नेता उदयन गुहा इस सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। अप्रैल में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यह सीट जीती थी। निसिथ प्रमाणिक के इस्तीफे के कारण दिनहाटा में उपचुनाव की आवश्यकता हुई। प्रमाणिक अब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हैं, जिन्होंने पश्चिम बंगाल की विधानसभा में विपक्ष में बैठने के बजाय अपनी लोकसभा सदस्यता बनाए रखने का समर्थन किया था।

दिनहाटा से दो बार के विधायक रहे गुहा भाजपा के अशोक मंडल के खिलाफ मैदान में हैं, जिन्होंने 2006 में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में उस समय फॉरवर्ड ब्लॉक के उम्मीदवार रहे गुहा को हराया था। शांतिपुर सीट पर उपचुनाव भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार के इस्तीफे के कारण हो रहा है, जिन्होंने भी अपनी लोकसभा सदस्यता बनाए रखने के लिए विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए भवानीपुर सीट छोड़ने वाले राज्य के मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय खरदा से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां तृणमूल की काजल सिन्हा की कोविड​​​​-19 के कारण मृत्यु हो गई थी। सुंदरबन में भी कोविड-19 के कारण तृणमूल नेता जयंत नस्कर की मृत्यु के कारण उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी। एक अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने दिनहाटा में केंद्रीय सशस्त्र बलों की 27, शांतिपुर में 22, खरदा में 20 और गोसाबा में 23 कंपनियों को तैनात किया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password