Banking Rule Changes: आज से बदल गए हैं बैंक के खास नियम, अब छुट्टी के दिन भी आ सकेगी सैलरी, जानें क्या पड़ेगा असर…

नई दिल्ली। एक अगस्त यानी आज से बैंक के नियमों (Bank Rules Changed) में बदलाव किया गया है। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इन नियमों में कुछ नियम बैंक के ग्राहकों (Bank Costumer) के हक में भी लिए गए हैं। जैसे कि अब छुट्टी या फिर रविवार के दिन भी खाते में सैलरी आ सकेगी। साथ ही कुछ नियमों के तहत बैंक के चार्जेस बढ़ाए गए हैं। इन नियमों से बैंक के ग्राहकों पर सीधा असर पड़ेगा। ये नियम आज से लागू कर दिए गए हैं। नियमों में ये बदलाव रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) द्वारा किए गए हैं। जानें क्या हैं ये बदलाव…

अब छुट्टी के दिन भी आ सकेगी सैलरी…
आरबीआई के नए नियमों के तहत अब छुट्टी और रविवार वाले दिन भी लोगों के खाते में सैलरी (Salary) डाली जा सकेगी। इसके लिए सभी बैंकों को अवगत करा दिया गया है। दरअसल नेशनल ऑटोमेटिड क्लीयरिंग हाउस (NACH) सिस्टम अब हफ्ते (NACH System Will Work 7 Days) में सातों दिन काम करेगा। इसी सिस्टम के तहत कर्मचारियों की सैलरी उनके खाते में डाली जाती है। आज से पहले तक यह सिस्टम केवल बैंक के वर्किंग दिनों में काम करता था। अब आरबीआई के नए नियमों (RBI New Rules) के तहत यह सिस्टम सातों दिन काम करेगा। अब नए नियमों के बाद कर्मचारियों की सैलरी रविवार और छुट्टी वाले दिन भी डाली जा सकेगी।

दूसरे एटीएम के इस्तेमाल का शुल्क बढ़ा…
आरबीआई (RBI) ने बीते जून के महीने में ऐलान किया था कि अब नए नियमों के तहत दूसरे बैंक से पैसे निकालना अब मंहगा पड़ेगा। अब दूसरे बैंक से पैसे निकालने पर 17 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं इससे पहले तक यह चार्ज 15 रुपए हुआ करता था। अब इस शुल्क को बढ़ाकर 17 रुपए कर दिया गया है। यह दरें आज से लागू हो जाएंगी। वहीं नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए इसे 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए कर दिया गया है। इसके साथ ही देश के प्रमुख निजी बैंकों में शामिल आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank Rules) ने भी अपनी कैश ट्रांजैक्शन की लिमिट में नए नियमों के तहत बदलाव किए हैं। आज से बैंक की सभी सेवाओं पर नए नियमों के हिसाब से शुल्क बसूला जाएगा। बैंक द्वारा अपने एटीएम कार्ड धारकों को 4 ट्रांजैक्शन मुफ्त दी जाती है। इनके बाद ट्रांजैक्शन करने पर ग्राहकों को बैंक को हर बार 150 रुपए का भुगतान करना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password