Balkrishna Doshi: भारतीय वास्तुकार दोशी को दुनिया का सर्वोच्च सम्मान, PM मोदी ने दी बधाई

balkrishna doshi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Modi  ने ‘रॉयल गोल्ड मेडल 2022’ के विजेता भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण दोशी Balkrishna Doshi को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी और कहा कि वास्तुकला की दुनिया में उनका बहुत बड़ा योगदान है। रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स (आरआईबीए) ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि दोशी को ‘रॉयल गोल्ड मेडल 2022’ प्रदान किया जाएगा। यह वास्तुकला के क्षेत्र में दुनिया के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘रॉयल गोल्ड मेडल 2022 जीतने के लिए जाने माने वास्तुकार बालकृष्ण दोशी से मैंने बात की और उन्हें बधाई दी। वास्तुकला की दुनिया में उनका बहुत बड़ा योगदान है। उनकी कृतियों की रचनात्मकता, अनूठेपन और विभिन्न प्रकृति के लिए दुनिया भर में सराहना होती है।’’

रॉयल गोल्ड मेडल को व्यक्तिगत रूप से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा अनुमोदित किया जाता है और इसे ऐसे व्यक्ति या लोगों के समूह को दिया जाता है, जिन्होंने वास्तुकला की उन्नति में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। चौरानवे वर्षीय दोशी ने अपने सात दशकों के करियर में पूरे भारत में वास्तुकला के क्षेत्र में अमिट छाप छोड़ी है और अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित की है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password