Azadi Quest: भारत सरकार ने लॉन्च किया ऑनलाइन गेम, अब बच्चा-बच्चा जानेगा आजादी का महत्व

Azadi Quest: भारत सरकार ने लॉन्च किया ऑनलाइन गेम, अब बच्चा-बच्चा जानेगा आजादी का महत्व

Azadi Quest Mobile Game: 15 अगस्त से पहले जहां पर आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के मौके पर हर घर तिरंगा अभियान मनाया गया है तो वहीं पर अब भारत सरकार ने बच्चों को आजादी का महत्व बताने के लिए पहल की है जहां पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने आजादी क्वेस्ट (Azadi Quest) मोबाइल गेम को लॉन्च किया है जिसके जरिए बच्चा आजादी का महत्व जानेगा।

जिंगा इंडिया ने किया डेवलप

आपको बताते चले कि, इस ऑनलाइन लर्निंग मोबाइल गेम्स सीरीज को जिंगा इंडिया (Zynga India) के सहयोग से तैयार किया है जहां पर इसके जरिए भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की कहानी को लोगों के सामने लाना है। वही पर इस गेम की खासियत की बात करें तो, पहले दो गेम भारत के स्वतंत्रता संग्राम की कहानी बताते हैं, जिसमें प्रमुख मील के पत्थर और नायकों को उजागर करने की कोशिश की गई है. गेम का कंटेंट ईजी, लेकिन व्यापक है. इस गेम को विशेष रूप से प्रकाशन का काम संभालने वाले विभाग द्वारा क्यूरेट किया गया है।

जानें क्या बोले मंत्री ठाकुर

आपको बताते चलें कि, इस गेम को लेकर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि, “ये गेम ऑनलाइन गेमर्स के विशाल बाजार में प्रवेश करने और गेम के माध्यम से उन्हें शिक्षित करने की एक कोशिश है. भारत सरकार की विभिन्न शाखाओं ने देश के कोने-कोने से गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी इकठ्ठी की है. आजादी क्वेस्ट गेम इस ज्ञान की सीख को आकर्षक और संवादात्मक बनाने की एक कोशिश है। जिसके जरिए बच्चा-बच्चा आजादी के  इतिहास के बारे में जानेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password