Ayushman Bharat Health Account mobile App: स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एक साथ जोड़ने की मिलेगी सुविधा, जानें खबर

Ayushman Bharat Health Account mobile App: स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एक साथ जोड़ने की मिलेगी सुविधा, जानें खबर

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने अपनी आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन योजना के तहत ‘आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट’ मोबाइल ऐप्लिकेशन (Ayushman Bharat Health Account mobile App) का नया संस्करण जारी किया है। मंगलवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है।

चार लाख से ज्यादा बार किया डाउनलोड

बयान में बताया गया है कि ‘आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट’ यानी ‘आभा’ ऐप गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध है और इसे चार लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह ऐप पहले एनडीएचएम हेल्थ रिकॉर्ड्स ऐप के नाम से जाता था। बयान के मुताबिक, नए सिरे से डिजाइन किए गए आभा ऐप में एक नया यूजर इंटरफेस (यूआई) और अतिरिक्त विशेषताएं शामिल की गई हैं, जिससे उपयोगकर्ता अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को कभी भी और कहीं पर भी देख सकते हैं। ऐप के मौजूदा उपयोगकर्ता भी पिछले संस्करण को नवीनतम संस्करण में अपडेट कर सकते हैं। इस मोबाइल ऐप पर उपयोगकर्ता आसानी से याद रखा जाने वाला ‘यूजर नेम’ बना सकते हैं, जिसे 14 अंकों वाले ‘आभा नंबर’ से जोड़ा जा सकता है।

जानें क्या है पूरी खबर

बयान के अनुसार, यह ऐप उपयोगकर्ता को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) स्वास्थ्य अनुपालन सुविधा में दर्ज अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को जोड़ने की सुविधा देता है, जिससे वह संबंधिक डेटा को अपने स्मार्टफोन पर देख सकता है। इसके अलावा ऐप में कई अन्य विशेषताएं भी हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने कहा, “आभा ऐप नागरिकों को उनके लंबे स्वास्थ्य रिकॉर्ड को सहेजने की सुविधा देने वाला जरिया होगा। वे कुछ संकेड में ही ऐप की मदद से अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को देख पाएंगे।” शर्मा ने कहा कि ऐप लोगों को उनके स्वास्थ्य संबंधी रिकॉर्ड को एक ही मंच पर सुरक्षित रखने और किसी के भी साथ साझा करने में सक्षम बनाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password