How To Increase Children's Appetite Naturally :  ये 6 चीजें बढ़ाएंगी बच्चे की भूख, जानें उपयोग का तरीका

How To Increase Children’s Appetite Naturally :  ये 6 चीजें बढ़ाएंगी बच्चे की भूख, जानें उपयोग का तरीका

नई दिल्ली। आज कल हर मां How To Increase Children’s Appetite Naturally  की समस्या है कि बच्चा फास्ट फूड के अलावा कुछ खाता नहीं। घर के खाने में आना—कानी शुरू हो जाती है। पर हमारे आयुर्वेद में कुछ ऐसी खास चीजें हैं जो आपकी भूख बढ़ाने के साथ—साथ आपका काम आसान कर देती हैं। चलिए जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें।

(how to increase children’s appetite naturally)

  • इलायची Cardamom – 
  • इलायची आपके बच्चे की भूख बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है। अगर आपका बच्चा भी खाना नहीं खाता है। तो आप उसे इलायची खिलाएं।

ऐसे करें उपयोग —
इसे ऐसे भी खिलाई जा सकती है। या इसे दूध में मिलाकर पीस कर भी पिलाया जा सकता है।

  • आंवला Gooseberry —
  • आंवला हर तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। फिर चाहे आपके उदर की बात करें या आंखों की। कुछ इसी तरह आंवला बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ाता ही है साथ ही इससे उनकी भूख भी बढ़ती है।

ऐसे करें उपयोग —
इसके लिए एक ग्लास पानी लेकर उसमें आंवला डालकर उसे गर्म करें। अब इसमें शहद मिलाकर बच्चे को दें। इससे पाचन शक्ति तो बढ़ेगी साथ ही साथ भूख भी बढ़ेगी।

  • इमली Tamarind —
  • इलायची और आंवला की तरह की इमली भी बच्चों की भूख बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसमें वातहारक और लैक्सटिव गुण होते हैं, जो बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं।

ऐसे करें उपयोग —
भूख को बढ़ाने के लिए बच्चों को इमली की पत्तियों का सेवन कराया जा सकता है। इमली की पत्ती की चटनी बनाकर बच्चे को खिलाई जा सकती है।

  • अजवाइन ajvain —
  • सभी के किचन में पाई जाने वाली अजवाइन गैस, अपच की समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित होती है। इसके अलावा पाचन तंत्र को भी ठीक रखती है। इसलिए इसे भूख बढ़ाने के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है। बच्चे को भूख न लगने की कंडीशन में इसका उपयोग कारगार साबित हो सकता है।

ऐसे करें उपयोग —
अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ पीसकर खिलाएं। यह पाचन प्रणाली पर प्रभावी तरीके से काम करता है। इसमें मौजूद उपयोगी गुण, एंटी फ्लैटुलेंस पाचन एंजाइमों के स्त्राव में भी काफी मददगार साबित होते हैं। जिससे बच्चे की भूख बढ़ने लगती है।

  • सौंफ Fennel —
  • सौंफ भी हमारे उदर यानि पेट के लिए काफी लाभप्रद होती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। पाचन को भी दुरुस्त रखता है।

ऐसे करें उपयोग —
बच्चों की भूख को बढ़ाने के लिए सौंफ को मिश्री के साथ मिलाकर खिला सकते हैं।

  • अदरक Ginger —
  • बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए अदरक का उपयोग काफी मददगार साबित हो सकता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है साथ ही साथ यह बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है।

ऐसे करें उपयोग —
ठंडों के मौसम में इसे गुड के साथ मिलाकर उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा भूख बढ़ाने के लिए बच्चों को अदरक का रस पिलाएं।
और चीजों की बात करें तो हींग और लहसुन भी बच्चों की भूख बढ़ाने में कारगर होते हैं। इसलिए जहां तक संभव को बच्चों के खाने में हींग और लहसुन को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़े : Soaked Almonds With Raisins Benefits : क्या आपने कभी एक साथ खाई है भीगी किसमिस और बादाम! पीरियड क्रैम्प से मिलेगी निजात

यह भी पढ़े : When To Use Jaggery : आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड़, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password