Attack on Polio Team: अफगानिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम पर हमला, 4 लोगों की मौत

काबुल। (एपी) पूर्वी अफगानिस्तान में मंगलवार को बंदूकधारियों ने पोलियो टीकाकरण अभियान को निशाना बनाया, जिसमें दो टीकाकरण टीमों के कम से कम पांच सदस्यों की मौत हो गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। नांगरहार प्रांत के गर्वनर के प्रवक्ता अताउल्ला खोगयानी के मुताबिक जलालाबाद शहर और पास के जिलों खोयानी तथा सुरखुर्द में हुए इन हमलों की फिलहाल किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। जलालाबाद इस प्रांत की राजधानी है।

देश के पूर्वी हिस्से में पोलियो रोधी अभियान का समन्वय कर रहे डॉ जान मोहम्मद ने बताया कि हमले में पोलियो टीकाकरण टीमों के पांच सदस्य मारे गये, जबकि कम से कम चार सदस्य घायल हो गये। खोगयानी ने इन हमलों को कायराना करार दिया है। उन्होंने बताया कि दो घायलों की हालत नाजुक है। दुनिया में अफगानिस्तान और पाकिस्तान में ही पोलियो का अब तक उन्मूलन नहीं हो पाया है। पिछले साल नाइजीरिया पोलियो मुक्त हो गया।

मार्च में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने कहा था कि उसने अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में पोलियो टीकाकरण टीम से जुड़ी तीन महिलाओं की हत्या की है। अफगानिस्तान सरकार यूनिसेफ की मदद से 96 लाख बच्चों को पोलियो के टीके देना चाहती है। वर्ष 2020 में अफगानिस्तान में पोलिया के 54 नए मामले आए थे। आतंकियों के खतरे के मद्देनजर पोलियो टीकाकरण टीम को सुरक्षा भी मुहैया करायी जाती है। इसके बावजूद अफगानिस्तान और पड़ोस के पाकिस्तान में आए दिन पोलियो टीम को निशाना बनाया जाता है। पिछले सप्ताह उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम को सुरक्षा प्रदान करने वाले दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी गयी थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password