ATM से 5000 से ज्यादा कैश निकालने पर देना होगा अतिरिक्त चार्ज, जानिए नया नियम

भोपाल: कोरोना काल (corona) के दौरान बैंक अपने ग्राहकों को एक और झटका देने जा रहा है। जी हां अगर आप भी एटीएम (ATM) से 5000 तक की निकासी करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। बैंक ATM से 5 हजार रुपये से अधिक कैश निकालने (ATM cash withdrawals) पर एडिशनल चार्ज वसूल सकता है।

24 रुपए तक की हो सकती है वसूली 

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अभी इस पर विचार कर रहा है। वहीं कुछ मीडिय रिपोर्ट की मानें तो यह नियम पहले के पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा। इसके बाद एटीएम से एक बार में पांच हजार निकालने पर बैंक अपने ग्राहकों से 24 रुपए तक की शुल्क वसूली कर सकता है। फिलहाल वर्तमान समय में पांच तक का ट्रांजैक्शन फ्री हैं। इससे ज्यादा निकालने पर 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन जार्च लगता है।

5 हजार से ज्यादा निकासी करने पर लागू होगा कानून

जानकारी के मुताबिक आपके बैंक की तरफ से मिलने वाले फ्री ट्रांजेक्शन में इसे नहीं जोड़ा जाएगा। इसके लिए आपको अलग से पैसे देने पड़ेंगे। हालांकि ये नियम 5 हजार से ज्यादा निकासी करने वालों पर ही लागू होगा। इससे कम कैश निकालने वालों पर यह नियम लागू नहीं किया जाएगा।

कमेटी ने आरबीआई से की शिफारिश

दरअसल आरबीआई ने एटीएम शुल्क पर पुनर्विचार के लिए एक कमेटी गठित की थी। जिसने सिफारिश की है कि अगर कोई ग्राहक एटीएम से एक बार में पांच हजार रुपए से अधिक निकालता है तो उससे चार्ज लिया जाए। जिससे कि लोग ज्यादा से ज्यादा लेनदेन ऑनलाइन कर सकें। दरअसल आरबीआई का मानना है कि बड़े शहरों में लोग एटीएम का चलन कम करके सिर्फ पैसा जमा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। जिससे कि छोटे शहरों में एटीएम को बढ़ाया जा सके।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password