क्या कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं डायबिटीज से पीड़ित?

Coronavirus: डायबिटीज के मरीजों के लिए कोविड-19 का खतरा बहुत खतरनाक माना गया है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कोविड-19 से संक्रमित होने पर डायबिटीज हो रही है। वहीं पिछले कुछ महीनों में डायबिटीज के मामले बढ़ रहे हैं, खासकर उन लोगों में हो रही है जिन्हें कोरोना संक्रमण हो चुका है।

पिछले साल से अब तक जब से कोरोना ने दुनिया भर में अपने पैर पसारे हैं तब से कई शोध इस विषय पर किए जा चुके हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस तरह ये ख़तरनाक वायरस मानव शरीर पर प्रभाव छोड़ रहा है।

शोध में पाया कोविड मरीज हो रहे डायबिटीज से पीड़ित

अब तक जो मामले सामने आए हैं उनमें देखा जा रहा है कि कोविड के रोगी संक्रमण के बाद डायबिटीज से ग्रसित हो रहे हैं या फिर संक्रमण के दौरान उनमें डायविटीज के लक्षण नजर दिखाई दे रहे हैं। अमेरिका में हुए एक रिसर्च में पाया गया है 3700 से ज्यादा कोविड मरीज शामिल थे। जिनमें से 14 प्रतिशत मरीज़ आगे चलकर डायबिटीज़ के मरीज़ बन गए।

इसी तरह के मामले यूके, चीन से भी सामने आए हैं। जिसमें पाया गया है कि जिन लोगों को कोविड के बाद डायबिटीज हुई, जिन्हें पहले ये बीमारी नहीं थी। हालांकि इस दौरान सबसे ज्यादा सोचने वाला मामला ये है कि आखिर क्यों कोविड-19 की वजह से डायबिटीज हो रही है।

क्या कोविड-19 का ट्रीटमेंट है इसका कारण?

कोविड 19 संक्रमण में कई तरह की दवाइयों का एक्सपेरीमेंट के तौर पर ही इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि डॉक्टर्स ने पहले ही चेताया है कि कोरोना में इस्तेमाल हो रहे स्टेरॉइड ड्रेग की वजह से शरीर में ब्लड शुगर स्तर बढ़ जाता है।

डायबिटीज़ के इन संकेतों पर दें ध्यान

– थकावट

– ज़बरदस्त भूख लगना

– ज़्यादा प्यास लगना

– धुंधला दिखना

– चोट या घाव का धीरे-धीरे ठीक होना

– बार-बार पेशाब आना

– झुनझुनाहट या सुन्न महसूस होना

(नोट: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इन्हें उपयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password