CoronaVirus in India: राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे अमित शाह, कोरोना की स्थिति का लेंगे जायजा

amit shah

नई दिल्ली। (भाषा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 24 जुलाई को पूर्वोत्तर राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों, मुख्य सचिवों एवं पुलिस महानिदेशकों के साथ बैठक करेंगे जिस दौरान उनके द्वारा क्षेत्र की कानून व्यवस्था एवं कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेने की संभावना है। केंद्रीय गृहमंत्री 24-25 जुलाई की दो दिवसीय यात्रा के दौरान शिलांग में एक क्रायोजेनिक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे तथा असम राइफल्स के मुख्यालय जायेंगे एवं गुवाहाटी में एक कार्यक्रम में हिस्सा भी लेंगे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह शनिवार को शिलांग में पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों, मुख्य सचिवों एवं पुलिस महानिदेशकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

संभावना है कि वह पूर्वोत्तर की कानून व्यवस्था एवं कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेंगे। यह बैठक ईस्टर्न स्पेस अप्लिकेशंस सेंटर (एनईएसएसी) में होगी जहां गृहमंत्री इस क्षेत्र के इस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केंद्र के कामकाज की समीक्षा भी करेंगे। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी भी गृहमंत्री की इस यात्रा में उनके साथ रहेंगे। एनईएसएसी अंतरिक्ष विभाग एवं पूर्वोत्तर परिषद का संयुक्त उपक्रम है जो उन्नत अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सहयोग प्रदान करके इस क्षेत्र में विकास प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद पहुंचाता है। पूर्वोत्तर परिषद का अध्यक्ष होने के नाते शाह एनईएसएसी सोसायटी के अध्यक्ष भी हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष एवं अंतरिक्ष विभाग के सचिव एवं एनईएसएसी के भी अध्यक्ष के. शिवन भी इस बैठक में हिस्सा ले सकते हैं। संभावना है कि गृहमंत्री सभी पूर्वोत्तर राज्यों के संबंध में एनईएसएसी की कार्ययोजना का जायजा लेंगे। एनईएएसएसी दूरसंवेदी एवं भौगोलिक सूचना प्रणाली, आपदा प्रबंधन, सेटेलाईट संचार, अंतरिक्ष एवं वायुमंडलीय विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में अत्याधुनिक सुविधा संपन्न केंद्र है और उसने 20 साल से अधिक समय से आठ पूर्वोत्तर राज्यों को अपनी सेवाएं दी है। भाषा राजकुमार नरेशनरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password