पाकिस्तान के साथ संबंधों पर अमेरिका ने कहीं ये बात

वाशिंगटन। अमेरिका ने शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के संबंधों को अहमियत देता है तथा लंबे समय से चले आ रहे सहयोग को बरकरार रखने का इच्छुक है। वाशिंगटन के इस बयान को पाकिस्तान की नयी हुकूमत में इस्लामाबाद से रिश्ते सुधारने की उसकी कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। अमेरिका के साथ पाकिस्तान के संबंध उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं, खासकर बाइडन प्रशासन के तहत। पिछले हफ्ते अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से अपदस्थ किए गए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिका पर उनकी सरकार को हटाने की साजिश रचने का आरोप लगाया था। हालांकि, अमेरिकी प्रशासन ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है।

शहबाज शरीफ को बधाई दी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, “पाकिस्तान बीते 75 वर्षों से परस्पर हितों से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में अहम भागीदार रहा है और अमेरिका पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है।” उन्होंने कहा, “अमेरिका पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बधाई देता है। हम पाकिस्तान की सरकार के साथ लंबे समय से चले आ रहे सहयोग को जारी रखने की उम्मीद करते हैं।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभी तक नहीं किया फ़ोन

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका एक मजबूत, समृद्ध और लोकतांत्रिक पाकिस्तान को दोनों देशों के हितों के लिए जरूरी मानता है। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री निर्वाचित होने के बाद उन्हें अभी तक शिष्टाचार के तौर पर फोन कॉल नहीं किया है। उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को भी उनके कार्यकाल के दौरान ऐसा कोई फोन कॉल नहीं किया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password