Travel Advisory: भारत में कोरोना घटने से बाद अमेरिका ने बदली ट्रैवल एडवाइजरी, नागरिकों को दी ये सलाह

वाशिंगटन। (भाषा) अमेरिका ने कोविड-19 के मामले घटने के कारण भारत के लिए यात्रा परामर्श में बदलाव करते हुए अब इसे उच्चतम ‘स्तर चार’ से ‘स्तर तीन’ कर दिया है। ‘स्तर चार’ का अर्थ है बिल्कुल यात्रा नहीं करना और ‘स्तर तीन’ में नागरिकों से अपनी यात्रा पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया जाता है। अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए भी यात्रा परामर्श में सुधार कर इसे ‘स्तर चार’ से ‘स्तर तीन’ किया है। क्षेत्र में कोविड-19 वैश्विक महामारी की स्थिति पर विचार करने के बाद विदेश मंत्रालय ने सोमवार को भारत और पाकिस्तान के यात्रा परामर्श में संशोधन किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 के 30,093 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 3,11,74,322 हो गयी।

पिछले 125 दिन में संक्रमण के सबसे कम मामले आए हैं। देश में 374 और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 4,14,482 हो गयी। पिछले 111 दिन में मौत के सबसे कम मामले आए हैं। उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी घटकर 4,06,130 हो गयी है। पिछले दिनों जब परामर्श जारी किया गया था उस वक्त भारत दूसरी लहर का सामना कर रहा था और रोजाना संक्रमण के 3,00,000 से ज्यादा मामले आ रहे थे। देश के कई हिस्सों में अस्पतालों में बिस्तर और चिकित्सीय ऑक्सीजन की कमी हो गयी थी।

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने भारत के लिए ‘स्तर तीन’ यात्रा स्वास्थ्य नोटिस जारी किया है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘यदि आप एफडीए द्वारा अधिकृत कोविड-19 रोधी टीकों की पूरी खुराक ले चुके हैं तो आपके संक्रमित होने और आप में गंभीर लक्षण दिखने का जोखिम कम हो सकता है। किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाने से पहले कृपया टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए सीडीसी के विशिष्ट सुझावों की समीक्षा करें। कोविड-19 के चलते भारत की यात्रा पर पुनर्विचार करें।

अपराध और आतंकवाद के कारण सावधानी बरतें।’’ सीडीसी ने हालांकि कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर पाकिस्तान के लिए ‘स्तर दो’ का यात्रा स्वास्थ्य नोटिस जारी किया था, लेकिन देश में आतंकवाद की स्थिति को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने ‘स्तर तीन’ का परामर्श बरकरार रखा है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान की यात्रा पर पुनर्विचार करें। कोविड-19 के कारण पाकिस्तान को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। कुछ इलाकों में खतरा बढ़ गया है। यात्रा परामर्श अच्छी तरह पढ़ें।’’

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password