108 Ambulance: ऐप से बुक होगी 108 एंबुलेंस, जनिए कब से शुरू होगी यह सुविधा

108 Ambulance: ऐप से बुक होगी 108 एंबुलेंस, जनिए कब से शुरू होगी यह सुविधा

108 Ambulance: मध्यप्रदेश में अब जल्द ही आप ओला या उबर की तरह ही 108 एंबुलेंस भी बुक कर सकेंगे। किसी बीमारी या दुर्घटना होने पर अब आप 108 एंबुलेंस को एक ऐप के जरिए बुक कर सकते हैं। इस सुविधा के बाद अब मरीज को एंबुलेंस का घंटों इंतजार नहीं करना होगा। कुछ ही देर में एंबुलेंस आपकी बताई जगह पर पहुंच जाएगी। यह सुविधा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन शुरू करने जा रहा है। जिसका संचालन जय अंबे इमरजेंसी मेडिकल सर्विस करेंगा। जिससे लोगों को सही समय पर इलाज मिल सकेगा साथ ही कोई दुर्घटना होने पर पीड़ित को समय पर अस्पताल भी पहुंचाया जा सकता है।

मेडिकल से लैस होगा वाहन

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन इस सुविधा को शुरू करने के लिए करीब 500 से अधिक एम्बुलेंस बढ़ा रहा है। ऑनलाइन बुक होने वाली एम्बुलेंस में मेडिकल से जुड़ी सभी सुविधाएं होंगी। एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर भी होगा। इससे पहले 108 एम्बुलेंस और जननी एक्सप्रेस मरीजों का को सरकारी अस्तपालों तक लाने ले जाने तक का नियम था। इसके साथ ही कम एंबुलेंस होने के चलते एंबुलेंस समय पर नहीं आ पाती थी। जिससे समय पर कई मरीजों को इलाज नहीं मिल पाता था और उसकी मौत हो जाती थी।

कब से शुरू होगी यह सुविधा

जय अंबे इमरजेंसी मेडिकल सर्विस इस सुविधा को 1 मार्च से शुरू करने जा रहा है। अभी एंबुलेंस की सुविधा जिगित्जा हेल्थकेयर लिमिटेड दे रही है, लेकिन कंपनी की टाइम लाइन 28 फरवरी को खत्म हो रही है।

ऐसे बुक होगी एंबुलेंस

एंबुलेंस को बुक करने के लिए जल्द ही कंपनी एक मोबाइल ऐप लॉन्च करेगी। जिसमें निजी कैब की तरह एम्बुलेंस बुक कर सकेंगे। इस एप में 108 के कॉल सेंटर पर कॉल करने की भी सुविधा होगी। वही एंबुलेंस के किराया की बात करें तो वेंटिलेटर सुविधा युक्त एंबुलेंस का किराया 21.60 रुपए प्रति किमी होगा। वही बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का किराया 20.60 रुपए प्रति किमी होगा। इसके अलावा जननी एक्सप्रेस का किराया 16.50 रुपए प्रति किमी होगा।

इन मरीजों के लिए नि:शुल्क रहेगी एंबुलेंस

सरकारी अस्पताल जाने वाले मरीजों के लिए यह सुविधा निःशुल्क रहेगी। जैसे की गर्भवती महिलाएं, आयुष्मान कार्ड धारक, घायलों, कुपोषित बच्चे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password