Amazon-IRCTC Partnership: खरीदारी के साथ अमेजन पर बुक करें ट्रेन की कन्फर्म टिकट, मिलेंगी ये सुविधाएं -

Amazon-IRCTC Partnership: खरीदारी के साथ अमेजन पर बुक करें ट्रेन की कन्फर्म टिकट, मिलेंगी ये सुविधाएं

Amazon India ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अमेजन इंडिया पर शॉपिंग (Online Shopping) के साथ अब आप कंफर्म ट्रेन टिकट भी बुक कर सकते हैं। अमेजन इंडिया (Amazon India) ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत अमेजन यूजर्स कन्फर्म ट्रेन टिकट पा सकेंगे।

पहली बुकिंग पर कैशबैक

मिली जानकारी के अनुसार इस नए फीचर के अंतर्गत पहली बुकिंग पर कैशबैक दिया जाएगा। ये कैशबैक अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए 12 फीसदी और नॉन प्राइम मेंबर्स के लिए 10 फीसदी निर्धारित किया गया है। इससे बुकिंग करने पर अलग से कोई एक्स्ट्रा सर्विस चार्ज नहीं देना होगा।

अमेजन ने बताया कि, ग्राहकों के लिए बुकिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के साथ वन क्लिक पेमेंट, नो एडिशन सर्विस चार्जस और कैश बैक ऑफर सहित कई सुविधाएं दी जा रही हैं। इस फीचर के तहत पहली बुकिंग पर कैशबैक दिया जाएगा। शुरुआती ऑफर के तहत पहली बार में ग्राहकों को उनके द्वारा की गई बुकिंग पर 120 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है।

बुकिंग कैंसिल करने पर मिलेगा रिफंड

अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए ये कैशबैक 12 फीसदी और नॉन प्राइम मेंबर्स के लिए 10 फीसदी निर्धारित किया गया है। इसी के साथ अमेजन के प्लेटफॉर्म पर सीट चेक, सभी क्लास में कोटा सर्विस और पीएनआर स्टेटस देखने की सुविधा होगी। वहीं अमेजन पे से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को ट्रेन कैंसल या बुकिंग फेल होने पर तत्काल रिफंड की सुविधा मिलेगी। ये सुविधा एंडरॉयड और आईओएस सभी तरह के फोन पर उपलब्ध होगी।

ऐसे बुक करें टिकट

ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा अमेजन ऐप के नए वर्जन पर मिलेगी। अगर आप मोबाइल से बुकिंग कर रहे हैं तो ट्रेन टिकट खोलने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना जरूरी होगा। Amazon.in पर जाकर ट्रेन टिकट (‘Train Tickets’) के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी ट्रेन का चुनाव करें। पेमेंट सेक्शन पेज पर क्लिक करके सही ऑफर का चुनाव करें। इसके बाद अपनी ट्रेन यात्रा की डिटेल्स भरें और पेमेंट करें। पेमेंट होने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी। बाकी जानकारी अमेजन डॉट इन (Amazon.in) पर मिल जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password