Amarnath Yatra 2022 : 30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

Amarnath Yatra 2022 : अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू हो जा रही है। जो 11 अगस्त तक चलेगी जिसको लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई हैं। अमरनाथ यात्रा को लेकर आज प्रशासनिक और सुरक्षा अधिकारियों की एक बैठक हुई है। बैठक में तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को लेकर जरूरी निर्णय लिए गये हैं। इस बैठक में तीर्थयात्रियों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का उपयोग किये जाने का फैसला लिया है। अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ ने कहा कि तीर्थयात्रा 43 दिनों के लिए आयोजित होगी।

30 जून से 11 अगस्त तक होगी यात्रा

अमरनाथ यात्रा 30 जून से 11 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। पोनी संचालकों के लिए बीमा कवरेज अवधि बढ़ाकर 1 वर्ष कर दी गई है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण बीते दो साल यात्रा का आयोजन नहीं किया जा सका था। यात्रा के दौरान सीएपीएफ की 110 कंपनियां जिनमें 10 हजार जवानों को तैनात किया जा सकता है। यात्रा शुरू होने से पहले 15 अप्रैल को एक बैठक आयोजित होगी जिसकी अध्यक्षता जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे। बैठक में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड, पुलिस अधिकारी, सीआरपीएफ और बीएसएफ बल के अधिकारी और खुफिया विभाग शामिल रहेगा।

ऐसी होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए 11 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे 13 साल से 75 वर्ष की आयु के लोग ही अमरनाथ यात्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं।  6 महीने से ज्यादा की गर्भवती महिला को भी यात्रा की अनुमति नहीं है। इस बात की जानकारी श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने ट्वीट कर दी है। यात्रा का समापन 11 अगस्त 2022 को होगा। श्रद्धालु आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ पर जाकर यात्रा के लिए रजिसट्रेशन करा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password