सावधान! वैक्सीनेशन के तुरंत बाद बिलकुल ना करें ये काम, 30 मिनट तक करें इंतजार

नई दिल्‍ली: देशभर में फिलहाल कोरोना टीकाकरण का महाभियान चालू है। फ्रंटलाइन वर्कर्स और सीनियर सिटीजन के बाद अब एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। लेकिन कई लोग वैक्सीन लगवाने में डर रहे हैं जिसे लेकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है, साथ ही टीकाकरण के दौरान और बाद में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया जा रहा है।

जी हां, लोगों को बताया जा रहा है कि कोरोना की वैक्‍सीन लगवाने के बाद 25 से 30 मिनट तक वैक्‍सीनेशन सेंटर पर ही रुकना जरूरी है। ऐसा लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए किया जा रहा है।

सीवियर एलर्जी की वजह से हुई मौत

दरअसल, वैक्सीनेशन के बाद मौत के कई मामले सामने आए हैं जिन्हें लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के टास्‍क फोर्स ऑपरेशन ग्रुप फॉर कोविड हेड डॉ. एन के अरोड़ा ने बताया कि देशभर में वैक्सीनेशन के बाद मौत के कई मामले सामने आए हैं। जबकि बहुत कम संख्‍या में लेकिन विश्‍व ही नहीं देश में भी कुछ मामले ऐसे भी आए हैं जो कोरोना की वैक्‍सीन लगने के तुरंत बाद या आधे घंटे के भीतर मौत हुई हैं। इनमें जांच के दौरान पाया गया है कि ये एलर्जिक रिएक्‍शन (Allergic Reaction) या सीवियर एलर्जी की वजह से ऐसा हुआ है।

वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद ना करें ये काम

डॉ. अरोड़ा ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के बाद लोगों को तुरंत वहां से बाहर नहीं निकलना चाहिए बल्कि करीब आधे घंटे तक वैक्सीन सेंटर में ही रुकना चाहिए। जिससे की आपको वैक्‍सीनेशन के बाद इन्‍हें ऑब्‍जरवेशन में रखा जा सके। अगर वैक्‍सीन के बाद एलर्जी का कोई लक्षण दिखाई देता है और व्‍यक्ति की तबियत बिगड़ती है तो उसे तत्‍काल इलाज के लिए भेजा जा सके।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password