Alcohol Interesting Fact: कहीं बिना वाइन नहीं होती शादी, कहीं जमीन पर फेंकते हैं शराब की बूंदें, जानें शराब से जुड़े कुछ अनोखे रीति रिवाज



Alcohol Interesting Fact: कहीं बिना वाइन नहीं होती शादी, कहीं जमीन पर फेंकते हैं शराब की बूंदें, जानें शराब से जुड़े कुछ अनोखे रीति रिवाज

Alcohol Interesting Fact: शादी हो या पार्टी जाम झलकाते लोग नजर आ ही जाते है शराब को कोई शौक के तौर पर पीता है तो कोई शराब लती हो जाता है। ऐसे ही शादियों का सीजन इन दिनों चल रहा है जिसमें शराब का लुत्फ तो हर कोई उठाते है। क्या आप जानते है दुनिया में शादी के मौके पर कुछ ऐसे भी रीति-रिवाज है जो थोड़े अनोखे और अजीब लगते है।

 

जानते है शराब से जुड़े कुछ अनोखे रीति रिवाज

1- जूते में शराब पीते है लोग

यहां पर शराब से जुड़े रीति रिवाजों की बात की जाए तो, क्या आप जानते है शादी के मौके पर जूता चुराई की रस्म का कनेश्नन शराब से जुड़ा हो सकता है। यूक्रेन में शादी के समय दुल्हन की जूती चुराई जाती है, इसके बाद जूती चुराने वाला शख्स शादी में आए लोगों को दुल्हन की जूती में शराब पीने को कहता है. जबकि ऑस्ट्रेलिया में भी लोग खुशी के मौके पर अपने जूते में शराब पीते हैं, इसे वहां Do A Shoey कहा जाता है।

2- यहां पर चीयर्स कहना मना है

अक्सर शराब का पेग लगाते हुए ग्रुप में हर शख्स को चीयर्स बोलना अच्छा लगता है जिसमें शराब की गिलासों को टकराकर उत्साह के साथ चीयर्स कहते है। क्या आपको पता है कई जगहों पर चीयर्स बोलना गुनाह माना जाता है। यहां पर हंगरी के लोग शराब पीने से पहले चीयर्स बोलने को खराब मानते हैं. इसकी वजह यह बताई जाती है कि साल 1849 में जब हंगरी के कुछ क्रांतिकारियों की ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने हत्या कर दी थी, तो उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सैन्य अधिकारियों ने गिलास को टकराते हुए चीयर्स शब्द का इस्तेमाल किया था। जिसके बाद से यह रिवाज आया है।

3- शराब की बूंदे जमीन पर क्यों फेंकते है लोग

शराब से जुड़े अनोखे रिवाज में भारत में एक रिवाज अपनाया जाता है यहां पर अक्सर शराब पीने से पहले लोग गिलास के अंदर से निकालकर कुछ बूंदे जमीन पर छिड़क देते हैं। जिसके पीछे मान्यता यह होती है कि, दरअसल, लोग ऐसा अपने पूर्वजों के सामने सम्मान व्यक्त करने के लिए करते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसा इसलिए करते हैं ताकि वह जहां बैठकर शराब पी रहे हैं उसके आसपास मौजूद अतृप्त आत्माओं को शांत कर सकें।

4- बिना वाइन शादी नहीं

यहां पर अनोखे रीति-रिवाजों में नाइजीरिया में एक प्रथा है कि शादी के दौरान नई दुल्हन को उसके पिता एक कप में वाइन देते हैं, इसके बाद लड़की को शादी में आए सभी लोगों के बीच में से अपने पति को ढूंढ कर उसे वह वाइन का कप देना होता है जब लड़की अपने दूल्हे को सही से ढूंढ कर यह वाइन का कब दे देती है तब शादी मुकम्मल मानी जाती है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password