Air Conditioner : नई AC लेने से पहले इन सभी बातों को रखे ध्यान नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा

AC

गर्मी की शुरुआत हो गई है। सुबह से ही तेज धूप निकल रही है जिसके कारण दिन में तेजी गर्मी होने लगी है। हालांकि अभी रात का तापमान दिन की अपेछा कम है लेकिन इस साल गर्मी ज्यादा पड़ने का अनुमान है। गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप नया एसी (New AC) खरीदने जा रहे हैं तो खरीदने से पहले इन बातों को जरूर ध्यान दें।

विंडो एसी ले या स्प्लिट एसी ?

विंडो एसी आमतौर पर स्प्लिट एसी की तुलना दाम में मिलती है। दोनो के अपने फायदे और नुकसान है। विंडो एसी में कम फीचर मिलते हैं जबकि स्प्लिट एसी में ज्यादा फीचर मिल जाते हैं। दोनों ही एसी में एक बराबर बिजली खपत होती है। अगर आपका बजट कम है तो आप विंडो एसी ले सकते हैं लेकिन यदि आप ज्यादा पैसे लगा रहे हैं तो स्प्लिट एसी ले। स्प्लिट एसी में कस्टमाइजेशन ऑप्सन भी ज्यादा होता है साथ ही उसमें फीचर्स भी ज्यादा मिलता है।

एसी चुनने से पहले किन-किन बातों का रखे ध्यान

कमरे के हिसाब से एसी के टन का करे चयन :-

सबसे पहले ये देखे कि आपका कमरा कितना बड़ा है। कमरे के आकार, कमरे में कितना समान रखा हुआ है कमरा कहां बना है उस हिसाब से एसी के टन का चयन करें। अगर कमरे के बाहरी दिवाल पर ज्यादा समय तक धूप लगती है तो ज्यादा टन का एसी ले तभी वह एसी रूम को अच्छा ठंड़ा करेगा। उदाहरण के लिए अगर आपका रूम 140 sq. ft है जो नीचे का है। इसके बाहरी दीवाल पर ज्यादा समय तक धूप नहीं रहती तो आप 1 टन का एसी ले सकते हैं।

रेटिंग का जरूर रखे ध्यान :-

एसी खरीदते समय रेटिंग का जरूर ध्यान रखे। जितनी ज्यादा रेटिंग रहेगी उतना कम एसी बिजली कंजप्सन करेगी। आज मार्केट में इंवर्टनर टेक्नोलॉजी के साथ एसी आने लगे हैं जो कम बिलली कंजप्सन करती है। हालांकि जितनी ज्यादा रेटिंग वाला एसी खरीदेंगे उस हिसाब से एसी का दाम भी बढ़ेगा।

कॉपर कंडेनसर का करे चुनाव

ज्यादातर लोग एसी खरीदते समय उसके फीचर्स, कूलिंग कैपेसिटी, रेटिंग्स के साथ कई अन्य बातो का ध्यान रखते हैं लेकिन उसमें लगने वाले कंडेनसर पर ध्यान नहीं देते हैं। आपको बता दे कि एसी में कॉपर, एल्युमिनियम और अलॉय तीन प्रकार के कंडेनसर लगते हैं। ज्यादातर एसी में आज एल्युमिनियम और कॉपर का यूज होता है। यह AC की कीमत, ड्यूरेबिलिटी, कूलिंग और रिपेयरेबिलिटी को भी प्रभावित करता है। सबसे अच्छी एसी कॉपर कंडेनसर वाली होती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password