aigpa event bhopal : एग्पा में पीएच.डी. कॉलोक्वियम का कार्यक्रम आज राज्यपाल इस कार्यक्रम में होंगे शामिल

aigpa event bhopal

भोपाल। अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान (एग्पा) द्वारा आईसीएसएसआर नई दिल्ली के सहयोग से प्रदेश के युवा पीएचडी स्कॉलर्स के लिये पीएच.डी. कॉलोक्वियम 28 और 29 अप्रैल को आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में होगा। कॉलोक्वियम का शुभारंभ 28 अप्रैल को सुबह 10 बजे राज्यपाल मंगुभाई पटेल करेंगे। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव भी उपस्थित रहेंगे। कॉलोक्वियम में 29 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुबह 10 बजे शामिल होंगे।

कॉलोक्वियम के लिये 7 विषय चिन्हित

पीएचडी कॉलोक्वियम के लिये 7 विषय चिन्हित किये गये हैं, जो मध्यप्रदेश सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में हैं। इन विषयों में आदिवासी और उनका विकास, प्राकृतिक संसाधन, प्रबंधन और स्थिरता, शहरीकरण, कृषि और ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य और आयुष, जैव विविधता और पारंपरिक ज्ञान प्रणाली तथा व्यापार, उद्योग, वित्तीय समावेशण और ज्ञान अर्थ-व्यवस्था शामिल हैं।

कॉलोक्वियम का उद्देश्य मध्यप्रदेश में युवा स्कॉलर्स के लिये एक मेन्टरशिप प्लेटफार्म उपलब्ध कराना और पीएचडी शोध कार्य में मार्गदर्शन देना है। कॉलोक्वियम न सिर्फ युवा शोधकर्ताओं को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगा, बल्कि यह आपसी सहभागिता से शोध गतिविधियों को नये आयाम प्रस्तुत करने में मददगार साबित होगा। साथ ही यह प्रदेश में अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायक होगा। कॉलोक्वियम में प्रदेश में स्थित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में नामांकित पीएचडी स्कॉलर्स शामिल होंगे।

कॉलोक्वियम में पीएचडी स्कॉलर द्वारा सिनोप्सिस एवं रिसर्च प्रस्ताव प्रस्तुत किये जायेंगे। इसमें पीएचडी रिसर्च की विशिष्ट विशेषताओं सैद्धांतिक और सामाजिक ढ़ाँचे को अनुभवजन्य संदर्भ के साथ अनुसंधान पद्धति के परिचयात्मक पाठ्यक्रम की व्याख्या करने के लिये भी सत्र होंगे।

मध्यप्रदेश में स्थित किसी भी केन्द्रीय विश्वविद्यालय, राज्य के विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएफएम, सीएसआईआर, आईसीएमआर और आईसीएआर प्रयोगशालाओं में पीएचडी में नामांकित स्कालर्स कॉलोक्वियम में शामिल होंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password