Unlock Guidelines: कोरोना से राहत के बाद इस तरह 1 जून से हो सकता हैं ‘अनलॉक’, इन्हें मिलेगी सबसे पहले छूट

मुंबई। कोरोना की सबसे बुरी मार झेलने वाले महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में कई दिनों से लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है। चूंकि अब यहां Covid-19 मामलों की संख्‍या में कमी आ रही है। इसे देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि महाराष्ट्र को कोविड प्रतिबंधों के मामले में जल्‍द ही कुछ राहत मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक मामलों की घटती संख्‍या को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन को हटाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। हालांकि कुछ प्रतिबंध लॉकडाउन खुलने के बाद भी जारी रहेंगे।

महाराष्ट्र में कोरोना के रेड जोन में शामिल जिले

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के कुल 36 जिलों में सतारा, सिंधदुर्ग, रत्नागिरी, उस्मानाबाद, बीड, रायगढ़, पुणे, हिंगोली, अकोला, अमरावती, कोल्हापुर, ठाणे, सांगली, गढ़चिरौली, वर्धा, नासिक, अहमदनगर और लातूर में औसत संक्रमण दर अधिक है। आमतौर पर बिना लक्ष्ण वाले और हल्के कोरोना वायरस संक्रमण वाले मरीजों को घर में ही पृथक-वास में रहने की सलाह दी जाती है।

इस तरह से होगी अनलॉक की प्रक्रिया

सूत्रों की माने तो ठाकरे सरकार 1 जून से लॉकडाउन के कुछ प्रतिबंधों को हटाने की शुरुआत कर सकती है। पहले और दूसरे चरण में दुकानों को खोलने की इजाजत दी जा सकती है। राज्य में बीते कुछ दिनों से दुकानें बंद होने की वजह से व्यापारियों को काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने सरकार दुकानों को खोलने फैसला ले सकती है।

इन्हें मिलेगी सबसे पहले छूट

तीसरे चरण में महाराष्ट्र सरकार द्वारा होटल, रेस्टोरेंट, बार और शराब बिक्री की दुकानों को कारोबार शुरू करने की मंजूरी दी जा सकती है। वहीं चौथे चरण में सरकार लोकल सेवा और धार्मिक स्थलों को खोलने की भी मंजूरी दे सकती है। इसके अलावा जिन जिलों में लॉकडाउन या कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं, वहां पर हालात को देखकर फैसला लिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password